सुशासन के दावे करके साहब... तो निकल लिए, कचरा वहीं छोड़ गए

12/27/2019 12:21:09 PM

फतेहाबाद : पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर साहब लोगों ने सुशासन दिवस मनाया। जगह थी लघु सचिवालय के द्वितीय खंड का प्रांगण। लम्बे-लम्बे भाषण हुए और सुशासन पर व्याख्यान दिए गए। लघु सचिवालय में बकायदा गुरुग्राम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी सम्बोधित किया और पूरे जिलेभर के आलाधिकारी भी मौजूद रहे, मगर कार्यक्रम के समाप्त हो जाने के बाद दूसरे दिन वीरवार तक भी कार्यक्रम का कचरा वहीं पड़ा रहा।

यह कचरा वह था, जिसमें साहब लोगों ने चाय की चुस्कियां ली और डिस्पोजल प्लेटों में खाया पीया। कार्यक्रम खत्म हुआ। सब लोग अपने-अपने घरों को चले गए। टैंट वाले ने टैंट और कुॢसयां भी उठवा ली, लेकिन लघु सचिवालय के द्वितीय खंड के प्रांगण से किसी ने कचरा उठाने की जहमत तक नहीं उठाई। द्वितीय खंड में भूमि तल पर ई-दिशा केन्द्र है और प्रथम तल पर समाज कल्याण विभाग, कृषि विभाग कार्यालय इत्यादि है, द्वितीय तल पर शिक्षा और अंतिम तल पर आबकारी एवं कराधान विभाग के कार्यालय है। पूरा दिन अधिकारी नीचे आते-जाते रहे, लेकिन किसी ने भी सुशासन कार्यक्रम के अवशेष उठाने की जहमत नहीं उठाई। 

गौरतलब है कि जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वच्छता को लेकर करोड़ों रुपए बहा रहे हैं और प्लास्टिक को बैन कर रहे है। उन्हीं के कार्यक्रम में ऐसे सरेआम गंदगी बिखेरना और उसे न उठाना अफसरों की लापरवाही साफ दर्शाता है। ठीक है कि सर्दी के मौसम में चाय की भी जरूरत पड़ती है और खान-पान होना भी लाजिमी है, लेकिन उसे समेटना भी उतना ही जरूरी है। जब इस बारे में जिला उपायुक्त धीरेन्द्र खडग़टा से बात कर तो उन्होंने कहा कि जल्द ही उक्त स्थान की सफाई करवा दी जाएगी।

Isha