टेल तक पानी नहीं पहुंचा तो किसानों ने नहर में लगाया धरना

6/20/2019 11:13:23 AM

सिरसा(सतनाम): सिरसा ज़िले के गांव गीगोरानी के साथ लगते 10 गाँवो के किसान गीगोरानी माइनर में टेल तक पानी न आने के चलते अनोखा विरोध प्रदर्शन कर रहे है। इन गाँवो के सेंकडो किसान माइनर में ही धरना लगाकर बैठ गए है,किसानो का कहना है की आज से इस धरने की शुरुवात है जब तक सरकार हमारी मांगे नहीं मानी जाती तब तक हमारा विरोध प्रदर्शन इसी तरह से चलता रहेगा। किसानो ने चेतवानी दी है की अगर सरकार जल्द न जागी तो हरियाणा के हर ज़िले में ये आंदोलन किया जायेगा। 

क्या कहना है किसानों का 
माइनर में धरने पर बैठे किसानो का कहना है की सरकार ने गीगोरानी माइनर के लिए 6 करोड़ रुपये का बजट भेजा था,लकिन इस माइनर की रिमॉडलिंग के बाद टेल तक पानी नहीं पहुंचा,किसानो का कहना है की अधिकारियों ने रिमॉडलिंग में धांदली की जिसके बाद यहाँ पानी  नहीं आया,कई बार अधिकारियों को इस बाबत जानकारी दी गई लकिन कोई सुनवाई नहीं हुई है,अब किसानो का कहना है की अब आंदोलन ही उनके पास एक जरिया बचा था,जिसे सरकार के कानों तक आवाज़ पहुंचाई जा सके।

किसान नेता विकल पचार कहते है की सिंचाई विभाग में भर्ष्टाचार के काऱण नेहरो में टेल तक पानी नहीं पहुंच सकता,ऐसा हाल हरियाणा के कई ज़िलों का है जहाँ पर टेल तक पानी नहीं पहुँच सकता। किसान परेशान है,विकल पचार ने बताया की इसी वजह से हमने जल सत्यग्रह की शुरुवात की है,आज इस आंदोलन में पुरुष आये है कल से महिलाएं भी इस आंदोलन में शामिल होंगे। वही किसान विजय सिंह का कहना है की गीगोरानी माइनर में टेल तक पानी नहीं आता इस वजह से हमारी फसल नहीं हो रही है.उन्होंने कहा की माइनर की रिमॉडलिंग के लिए सरकार ने पैसे दिए.रिमॉडलिंग हुई लकिन बावजूद  टेल  तक पानी नहीं पहुंचा,किसान का कहना है अधिकारियो ने भरष्टाचार किया है.हम मांग करते है की सरकार इस मामले की जाँच करवाए। 

 

 

Isha