डिप्टी CM के ‘घर’ में दादागिरी, असल अधिकारी के अवकाश पर फतेहाबाद का अफसर पहुंचा सिरसा

12/14/2019 12:42:05 PM

सिरसा(अरुण): सिरसा के सेल्स टैक्स ऑफिस में कार्यरत सभी कर्मचारी व अधिकारी बड़ी दुविधा में फंस गए। उन्हें न तो यह समझ में आ रहा था कि आखिर माजरा क्या है, और न ही इस बात का भेद लग पा रहा था कि आखिर ये कौन-सा खेल खेला जा रहा है। यह सब उस वक्त हुआ जब सिरसा में प्रमोशन पाकर आए सेल्स टैक्स विभाग के डी.टी.सी. आदित्यवेंद्र सिंह अवकाश पर थे और फतेहाबाद जिले के एक्साइज विभाग का अधिकारी वी.के. शास्त्री खुद को बतौर डी.टी.सी. सिरसा सेल्स टैक्स विभाग बताते हुए कुर्सी पर बैठ गया।

बताया गया है कि उन्हें ऐसा करने से मना भी किया गया मगर शास्त्री की ‘दादागिरी’ का ही आलम कह लीजिए कि सब नियमों को परे रखते हुए इस अधिकारी ने किसी की एक न सुनी। मामला जब ‘ऊपर’ पहुंचा तो शाम को यहां से जाने के निर्देश मिले। अहम बात ये है कि इस अधिकारी ने डिप्टी सी.एम. दुष्यंत चौटाला के गृहजिला में उस वक्त इस हरकत को अंजाम दिया है जब खुद इस विभाग का मंत्री दुष्यंत चौटाला हैं। यानी उन्हीं के ‘क्षेत्र’ में अफसर ने अपनी मनमानी नीति को अंजाम देने का प्रयास किया है। अब मुख्यालय ने इस अधिकारी को मैमो जारी कर जवाब तलबी की है। 

ये है मामला
सिरसा स्थित सेल्स टैक्स विभाग में गुरुवार को स्थिति उस वक्त बड़ी अजीब हो गई थी जब एक व्यक्ति खुद को इस विभाग का नवनियुक्त डी.टी.सी. बताते हुए कार्यालय में आ गया और कुर्सी पर बैठ फाइलों के निपटान की प्रक्रिया शुरू कर दी। विभागीय सूत्रों के अनुसार खुद को डी.टी.सी. बताने वाला कोई और नहीं बल्कि जिला फतेहाबाद के एक्साइज विभाग का डी.टी.सी. वी.के. शास्त्री था। जबकि सिरसा के सेल्स टैक्स विभाग में पिछले हफ्ते ही आदित्यवेंद्र सिंह बतौर डी.टी.सी. कार्यरत हैं और पिछले करीब 4 दिनों से वे अवकाश पर हैं।

सूत्रों के अनुसार जैसे ही शास्त्री ने डी.टी.सी. की कुर्सी पर जगह ली तो कुछ अधिकारियों और कर्मचारियों ने स्थिति भी जाननी चाही मगर वी.के. शास्त्री यही दोहराते रहे कि अब ऑर्डर उनके पास है और वे ही यहां बतौर डी.टी.सी. कार्य करेंगे। बताया गया है कि नियमों की भी अगर बात करें तब भी वी.के. शास्त्री इस विभाग में बतौर डी.टी.सी. ज्वाइङ्क्षनग नहीं कर सकते क्योंकि नियम ये है कि एक्साइज का एक्साइज और सेल्स टैक्स में सेल्स टैक्स विभाग के अधिकारी को ही स्थानांतर अथवा प्रमोट किया जा सकता है और वी.के. शास्त्री इस वक्त फतेहाबाद में एक्साइज विभाग में बतौर डी.टी.सी. कार्यरत हैं, ऐसे में वे सेल्स टैक्स विभाग में बतौर डी.टी.सी. ज्वाइन नहीं कर सकते। मगर वी.के. शास्त्री ने इन नियमों को परे बिठाते हुए कल पूरी अवधि तक खुद को सिरसा सेल्स टैक्स विभाग का डी.टी.सी. माने रखा और जबरन फाइलों पर साइन इत्यादि की प्रक्रिया अपनाए रखी।

वी.के. शास्त्री ने की जबरदस्ती
सेल्स टैक्स बार एसोसिएशन के प्रधान सुरेंद्र कुमार बंसल ने बताया कि वी.के. शास्त्री ने केवल सरकारी नियमों की सरेआम धज्जियां उड़ाई हैं बल्कि सरकारी सिस्टम को भी धत्ता बताते हुए जबरन खुद को सिरसा सेल्स टैक्स ऑफिस का डी.टी.सी. घोषित किया जोकि नियमों के खिलाफ है। बंसल के अनुसार वी.के. शास्त्री ने कल पूरे दिन कार्यालय में जबरन बैठ कर फाइलों पर साइन वगैरह करने के मामले में जबरदस्ती की है।

Edited By

vinod kumar