जिन बहनों के भाई नहीं उन्होंने पेड़ पौधों को बांधी राखियां, स्वच्छ पर्यावरण की कामना की

8/22/2021 9:13:33 PM

भिवानी (अशोक कुमार): भिवानी के हनुमान जोहड़ी मंदिर धाम स्थित श्रीराम वाटिका में युवा जागृति एवं जन कल्याण मिशन ट्रस्ट व नेताजी सुभाष चंद्र बोस युवा जागृत सेवा समिति द्वारा रक्षाबंधन पर्व अनूठे अंदाज में मनाया। इस दौरान बहन बेटियों ने जहां अपने भाइयों को राखी बांधी तो वहीं साथ साथ में उन्होंने पर्यावरण की रक्षा को लेकर पेड़ पौधे लगा कर पेड़ पौधों को रक्षा सूत्र बांधे और भगवान से स्वच्छ पर्यावरण की कामना की। इस अवसर पर 21 उन बहनों ने भी पेड़ पौधों को राखी बांधी, जिनके भाई नहीं हैं। 

देश भक्त परिवार से भी बहन यहां पहुंची और देश भक्तों की याद में पौधों को रक्षा सूत्र बांधे। इस बारे बाल योगी महंत चरण दास महाराज ने कहा कि उनके यहां 5 वर्ष से लगातार पेड़ पौधों की सुरक्षा को लेकर रक्षाबंधन पर्व मनाया जाता है। इस दौरान बहन बेटियां पेड़ पौधों को राखी बांध कर भगवान से पर्यावरण की सुरक्षा हेतु कामना करती हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कहर के चलते केवल देश में ही नहीं बल्कि दुनिया में लोग पर्यावरण के महत्व को समझें और किस प्रकार से देश और दुनिया में ऑक्सीजन की कमी खली। 

इन सभी बातों को देखते हुए हमें अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने चाहिए और उनकी समय समय पर खाद बीज पानी देकर रक्षा करनी चाहिए। मंदिर की श्रीराम वाटिका में बड़, पीपल ,नीम, सहित अनेक छायादार व फलदार और औषधीय पौधे लगाकर स्वच्छ पर्यावरण की कामना की गई है। बहन बेटियों ने कहा की आज उन्होंने पेड़ पौधे लगाकर उनको राखी बांधकर रक्षाबंधन का यह पर्व मनाया है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 

Content Writer

vinod kumar