6 दिन बाद हुआ ईश्वर के शव का अंतिम संस्कार

1/24/2017 11:12:33 AM

जींद:विभागीय अधिकारियों की प्रताड़ना से आहत होकर आत्महत्या करने वाले सेवानिवृत्त कान्फैड कर्मी ईश्वर सिंह का पोस्टमार्टम के 6 दिन बाद सोमवार को खापड़ गांव में अंतिम संस्कार कर दिया। अंतिम संस्कार के साथ ही पुलिस तथा प्रशासन ने राहत की सांस ली है। गौरतलब है कि खापड़ गांव के रहने वाले तथा हाल आबाद जींद की अर्बन एस्टेट कालोनी का ईश्वर सिंह कान्फैड में स्टोर कीपर के पद से सेवानिवृत्त होकर डी.सी. रेट पर जुलाना कान्फैड में स्टोर कीपर पद पर तैनात था। 30 सितम्बर को बिना परमिट के स्टोर से गेहूं निकालने के मामले में डी.एफ.एस.सी. अशोक रावत की शिकायत पर जुलाना थाना पुलिस ने ईश्वर तथा कुछ अन्य कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया था। 12 दिसम्बर को ईश्वर जेल से जमानत पर आया था। 18 जनवरी को अल सुबह ईश्वर ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। ईश्वर द्वारा छोड़े गए सुसाइड नोट में डी.एफ.एस.सी. अशोक रावत, तत्कालीन जुलाना थाना प्रभारी रामनिवास, कान्फैड ठेकेदार राकेश को जिम्मेदार ठहराया गया था। 

 

पुलिस ने मृतक के सुसाइड नोट तथा मृतक के भतीजे दिनेश की शिकायत पर तीनों के खिलाफ आत्महत्या के लिए मजबूर करने तथा एस.सी./ एस.टी. एक्ट समेत विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। मामला उस समय बिगड़ गया जब परिजनों ने आरोपियों की गिरफ्तारी समेत 7 मांगों को लेकर शव को उठाने से मना कर दिया और सामान्य अस्पताल परिसर में धरना शुरू कर दिया। सामान्य अस्पताल में 6 दिन तक गहमागहमी का माहौल रहा। उचाना की विधायिका प्रेमलता तथा परिवहन मंत्री कृष्ण पंवार धरनास्थल पर पहुंचे लेकिन बात नहीं बनी। 

 

रविवार देर शाम को बात सिरे चढ़ी और परिजनों द्वारा परिवहन मंत्री के सामने रखी मांगों को उन्होंने पूरा करने का आश्वासन दिया। इस पर परिजन शव को उठाने के लिए राजी हो गए। 6 दिन के बाद सोमवार सुबह परिवार के लोग मृतक ईश्वर के शव को गांव खापड़ ले गए और अंतिम संस्कार कर दिया। संस्कार होने तक पुलिस ने लगातार स्थिति पर नजर बनाए रखी। पिछले 6 दिनों से ईश्वर का मामला जिला प्रशासन के लिए सिरदर्द बना हुआ था। अंतिम संस्कार के साथ ही प्रशासन ने राहत की सांस ली है। पुलिस अधीक्षक शशांक आनंद ने बताया कि आरोपियों की धर पकड़ के लिए प्रदेश से बाहर भी संभावित ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। 9 टीमें लगातार आरोपियों की धर पकड़ के लिए कार्रवाई कर रही हैं।