स्मार्ट ऑटो योजना से अब सिरसा में सुरक्षित होंगी महिलाएं!

1/23/2017 2:08:06 PM

सिरसा(सतनाम सिंह):कैब टैक्सी की तर्ज पर अब सिरसा के लोग भी मोबाइल पर ऑटो की बुकिंग करवा सकेंगे। ऐसी योजना लागू करने वाला सिरसा हरियाणा का पहला जिला होगा। यह योजना जिला की उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ की पहलकदमी पर शुरू की गई है। ऑटो बुकिंग योजना को ‘स्मार्ट ऑटो’ का नाम दिया गया है। शहर में लोगों को सुगम सफर मुहैया करवाने के मकसद से सिरसा में ऑनलाइन तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। महानगरों में कैब टैक्सी की तर्ज पर सिरसा शहर में प्रत्येक ऑटो को मोबाइल एप्प से जोड़े जाएंगे। इस सुविधा के शुरू होने के बाद ऑटो के जरिए शहर में एक जगह से दूसरी जगह जाने वाले व्यक्ति को न तो ऑटो के लिए इंतजार करना होगा और न ही इधर-उधर चक्कर काटने पड़ेंगे। 

 

दरअसल ‘स्मार्ट ऑटो’ योजना के अंतर्गत मोबाइल एप्प विकसित कर इस पर शहर के सभी ऑटो चालकों का पंजीकरण किया जाएगा। साथ ही उनका मोबाइल नम्बर दिया जाएगा। ऑटो को जीपीएस सिस्टम से जोड़ा जाएगा। कोई भी व्यक्ति ऑटो के जरिए कहीं जाना चाहता है तो वह इस एप्प का प्रयोग करके ऑटो मंगवा सकता है। नजदीकी ऑटो चालक उस व्यक्ति के पास पहुंच जाएगा। खास बात यह है कि एप्प में एक एमरजैंसी बटन दिया जाएगा। किसी अनहोनी की स्थिति में कोई भी किशोर या महिला इस बटन को क्लिक करेंगी तो कॉल ऑटोमैटिक नजदीकी पुलिस स्टेशन तक पहुंच जाएगी। 

 

गौरतलब है कि सिरसा शहर में पिछले दो दशक में आबादी काफी बढ़ने से शहर अब करीब 10 वर्ग किलोमीटर में फैल गया है। ऐसे में बहुत से लोग खासकर महिलाएं अक्सर ऑटो के जरिए घर से बाजार व अन्य स्थानों पर जाती हैं। ऐसे में इस योजना का सुगमता और सुरक्षा के नजरिए से सबसे अधिक फायदा महिलाओं को होगा। लोगों को सुविधा और विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा के संदर्भ में यह योजना तैयार की गई है। फरवरी माह में यह योजना लागू कर दी जाएगी।