गुजवि के छात्रों का कमाल, कम खर्च में बनाया स्मार्ट ट्रांसपोर्ट बस ट्रैकिंग सिस्टम

6/22/2019 10:44:28 AM

हिसार (विनोद सैनी): हरियाणा के हिसार स्थित गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के 3 बीटेक छात्रों ने अपने शैक्षणिक प्रोजेक्ट में एक ऐसा डिवाइस बनाया है। जिसको अगर किसी बस में लगा दिया जाए तो अपने गंतव्य स्थान पर जाने के लिए इंतजार कर रहा यात्री खुद के मोबाइल फोन में एक ऐप के माध्यम से बस की लोकेशन और उसमें सीटों की उपलब्धता के बारे में जानकारी पा सकता है।



प्रोजेक्ट को बनाने वाले बच्चों के गाइड और कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर विजय पाल ने बताया कि इस तरीके से कोई भी यात्री अपने ट्रैवल प्लान को अच्छे तरीके से मैनेज कर सकता है। विजयपाल ने बताया कि इन बच्चों ने लगभग चार महीने की कड़ी मेहनत से इस प्रोजेक्ट को बनाया है और उनके संस्थान के तीन छात्रों ने इस प्रयोग को बखूबी सफल करके दिखाया है।



दरअसल छात्रों ने बताया कि उनके मन में ऐसा विचार इसलिए आया क्योंकि बीटेक के एक छात्र मनीष को 2 साल पहले रेलवे की परीक्षा देने कहीं बाहर जाना था, लेकिन उसे जो बसें मिली वह लगभग पहले से ही सवारियों से भरी हुई थी और जिस वजह से उनका अपना पेपर छूट गया। तब मनीष ने सोचा कि कोई ऐसी डिवाइस होनी चाहिए ताकि इंतजार कर रहे यात्री को बस की लोकेशन और उसमें सीट की उपलब्धता की जानकारी मिल सके। इसी आइडिया को उन्होंने अपने प्रोजेक्ट के रूप में लिया और इस तरीके से स्मार्ट बस अस्तित्व में आई।

Naveen Dalal