जोहड़ के पानी की बदबू से जीना हुआ दूभर, मच्छर व मक्खियों की संख्या में हुआ इजाफा

8/31/2020 3:17:10 PM

रानियां : गांव नकोड़ा में जोहड़ का गंदा पानी लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। जिसके कारण जोहड़ के आसपास रहने वाले ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि जोहड़ के पास कॉलोनी बनी हुई है जिसका गंदे पानी की निकासी के लिए पाइपलाइन डाली हुई है लेकिन पाइप लाइन लीकेज के कारण कॉलोनी का गंदा पानी जोहड़ में एकत्र हो जाता है और जिसके कारण उन्हें दूषित पानी से उठ रही बदबू का सामना करना पड़ रहा है।

बता दें कि गंदे पानी जमा होने के कारण मच्छरों का लारवा बढ़ने लगा है। जोहड़ के आसपास पसरी गंदगी औऱ पानी के ठहराव से मच्छर पनपते है। गंदे पानी से मच्छर और मक्खियों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। जो स्वास्थ्य के लिए नुक्सान दायक है। इस जोहड़ पर लोग कूड़ा कर्कट भी फैंकने लग गए है जिसके कारण यहां पर कूड़ा कर्कट के ढेर लग गए है।

ग्रामीणों ने कहा कि जोहड़ में गंदे पानी को एकत्र न होना दिया जाए। अगर इसका समाधान नहीं किया गया तो ग्रामीणों को इसका खामियाजा बीमार होकर भुगतना पड़ सकता है। क्योंकि सफाई का अभाव और पानी की निकासी न होने व मच्छरों की धमाचौकड़ी लोगों की नींद उड़ा रही है, दिन में भी मच्छर काटते है। लेकिन रोकथाम की दिशा में कोई सार्थक पहल नहीं की जा रही है। कोरोना के संक्रमण के काल में सावधानी बरतनी बहुत जरुरी है। क्योंकि गंदे वातावरण में इस तरह के संक्रमण तेजी से फैलते है। ग्रामीणों ने मांगी की है कि जोहड़ में गंदे पानी की निकासी बंद करवाई जाए। 

Manisha rana