मौसम खुलने से छंटा स्मॉग, वायु प्रदूषण स्तर में आई गिरावट

11/6/2019 9:44:51 AM

अम्बाला शहर (मुकेश) : 2 दिन से जिले में तेज धूप खिलने से वायु प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज की गई है। जहां रविवार को अम्बाला में वायु प्रदूषण इंडैक्स 400 के करीब दर्ज किया गया था, वहीं मंगलवार को कम होकर लगभग 240 पर आ गया। जिसके चलते लोगों ने भी राहत महसूस की, लेकिन अस्पताल में एलर्जी, जुकाम, खांसी व दमे की मरीजों में कमी नजर नहीं आई और लम्बी कतारें लगी रहीं।

बता दें कि दीपावली के बाद से शहर का प्रदूषण काफी हद तक नुक्सानदेह साबित हो रहा था, जिसके चलते क्षेत्र की आबोहवा खराब हो गई है। पिछले कुछ दिनों से स्मॉग के कारण काफी विकट हालात बन गए हैं। दूषित प्रदूषण के प्रभाव लोगों के जनजीवन पर साफ नजर आ रहा है। हवा में जहरीलापन लोगों के लिए लगातार परेशानियां पैदा कर रहा है। जिससे लोगों को एलर्जी, जुकाम, खांसी व अन्य मौसम जनित बीमारियों ने अपनी जकड़ में ले लिया है।

प्रदूषित वातावरण के चलते दिन में भी शाम का अहसास रहा और दृश्यता भी काफी हद कम हो गई। जिसके चलते वाहनों की स्पीड पर भी ब्रेक लगा रहा। वहीं जिले में पराली जलाने के भी कई केस सामने आए, जिस पर कार्रवाई करते हुए प्रशासन ने 31 के चालान काटे और 4 पर एफ.आई.आर. भी दर्ज की।

Isha