प्रधानमंत्री मोदी ने तूफान से बचाव को लेकर उड़ीसा सरकार के प्रयासों को सराहा

5/23/2020 10:12:50 PM

चंडीगढ़ (संजय अरोड़ा): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उड़ीसा में चक्रवाती तूफान अम्फान से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्वर पहुंचे। भुवनेश्वर स्थित बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ीसा के राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक सहित राज्य के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। तूफान से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हवाई अड्डे पर स्थित कांफ्रैस हॉल में एक बैठक को संबोधित किया और नुकसान से संबंधित जानकारी हासिल की।

इस बैठक में राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के अलावा केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, प्रताप चंद्र सारंगी, प्रधानमंत्री के सलाहाकार भास्कर खुलबे, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव राजीव तोपनो, विशेष कार्यअधिकारी डा. हिरेन जोशी, संजय भावसर, उड़ीसा के मुख्य सचिव असित कुमार त्रिपाठी, पुलिस महानिदेशक अभय व राज्यपाल के विशेष कार्यअधिकारी इंद्रजीत खुराना सहित कई अधिकारी मौजूद थे। 

PunjabKesari, Haryana

बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस तूफान से पश्चिम बंगाल के साथ-साथ उड़ीसा में नुकसान पहुंचाना एक बड़ा चिंता का विषय था। मगर पश्चिम बंगाल की तुलना में उड़ीसा में उतना अधिक नुकसान नहीं हुआ। जिसके लिए यहां के नागरिक, प्रशासन, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक व उनकी टीम अभिनंदन की पात्र है। उन्होंने कहा कि इस चक्रवाती तूफान को लेकर शासन-प्रशासन व लोग पूरी तरह सतर्क रहे जिससे राज्य में जीवन बचाने में कामयाब हुए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब भी कोई आपदा आती है तो उससे संपत्ति का नुकसान तो होता ही है। अब भी यह चक्रवाती तूफान हाऊसिंग, कृषि, बिजली, संचार व आधारभूत ढांचे को प्रभावित कर गया है। जिसके नुकसान का जायजा लिया जा रहा है और इसका पूरा आंकलन करने के बाद प्रदेश सरकार जो सर्वे रिपोर्ट बनाकर भारत सरकार को भेजेगी उसके आधार पर राहत व बचाव कार्यों के साथ-साथ पुर्नावास को प्राथमिकता देते हुए केंद्र सरकार इस दिशा में तेजी से आगे कार्य करेगी। मगर फिलहाल तत्काल आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार की ओर से अग्रिम व्यवस्था के रूप में 500 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की जा रही है।

प्रधानमंत्री द्वारा राज्य में हुए नुकसान के जायजा लेने व राहत राशि जारी करने पर उड़ीसा के राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रधानमंत्री का आभार प्रकट किया। 


Shivam

Related News