बोर्ड पेपर चेकिंग में सॉफ्टवेयर पकड़ेगा अध्यापकों की गलती, लगेगा जुर्माना(Video)

7/30/2018 11:08:59 AM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): छात्रों के भविष्य को देखते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अब एक नया प्रयोग करने जा रहा है। इस प्रयोग की रुप रेखा 25 जुलाई को शिक्षा मंत्री के जन्मदिवस पर तैयार हो चुकी है। शिक्षा मंत्री से भी इस नए प्रयोग को लेकर सारी चर्चाएं हो चुकी हैं। इस नए प्रयोग में एक खास तरह के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल परीक्षा की चैकिंग के दौरान किया जाएगा। साथ ही बोर्ड ने निर्णय लिया है कि अब से पहले पेपर चेकिंग के दौरान अनियमिता पाएं जाने पर बोर्ड अध्यापक को बलैकलिस्ट कर देता था लेकिन अब अध्यापक पर बोर्ड जुर्माना लगाएगा।



सॉफ्टवेयर पकड़ेगा अध्यापकों की गलती
पेपर चेकिंग के दौरान अध्यापक सही तरीके से पेपर चैक करके उन्हें अंक प्रदान करें, इसलिए नया सॉफ्टवेयर तैयार करवाया गया है। सॉफ्टवेयर प्रश्र के अंक फीड कर दिए हैं, जो चेकिंग के दौरान अध्यापक द्वारा नंबर देने का डाटा कलेक्ट करेगा। जिससे अध्यापकों की चेकिंग की अनियमिताओं के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी। अबतक पहले देखने में आया था कि बोर्ड द्वारा प्रश्र पत्र में तय किए गए अंक से ज्यादा अंक अध्यापक चैकिंग के दौरान दे देता था। कई जगह तो देखने में आया था कि 2 अंक के प्रश्र में अध्यापक द्वारा चेकिंग के दौरान 3 अंक छात्र को दे दिए गए थे।

छात्राओं को होगी आसानी
बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि इसके लिए कम फीस का प्रावधान रखा जाएगा ताकि छात्र अपने अंक जान सकें, अब से पहले यह सुविधा नहीं थी। अब यह सुविधा मिलने के बाद छात्र को 1 हजार रुपए खर्च करके पुर्नमूल्याकांन व पुर्नजांच करवाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। फिर भी अगर छात्र को ऐसा लगेगा कि उसे पुर्न मूल्यांकान करवाना है तो वह करवा सकता है। बोर्ड प्रश्र वाईज अंक जानने के लिए कम फीस रखेगा हालांकि अभी यह सुनिश्चित नहीं हुआ है कि कितनी फीस रखी जाएंगी लेकिन मात्र 100 रुपए रखे जाने की सोची जा रही है। 



बोर्ड चेयरमेन डॉ जगबीर सिंह ने यह भी कहा कि अब से पहले बोर्ड पेपर चैकिंग के दौरान अनियमिता होने पर अध्यापक को ब्लैक लिस्ट कर देता था, लेकिन अब निर्णय लिया गया है कि ब्लैक लिस्ट की बजाए ऐसे अध्यापकों पर जुर्माना लगाएंगे ताकि बार बार अध्यापक ऐसी गलती ना करें।

Shivam