अाशियाना जलने के बाद गरीब की मदद को उठे हाथ ,किसी ने की दुआ, किसी ने दिखाई दरियादिली

4/14/2018 11:25:24 AM

थानेसर(ब्यूरो): ज्योतिसर में जिस गरीब परिवार का मकान जला, उसमें रखा सारा सामान राख हो गया था, इस समाचार के प्रकाशित होने के बाद इस परिवार की सहायता करने वाले कई दानवीर शुक्रवार गांव में पहुंचे। सहायता करने वालों में सर्वप्रथम समाजसेवी दयावान जयभगवान शर्मा ने तड़के पहुंच मकान का जायजा लिया।

परिवार के मुखिया सुरेश ने बताया कि उसका परिवार पहले ही गरीबी की मार से परेशान था और अब मकान में आग लगने से सर ढकने वाली छत भी चली गई। बच्चों ने बताया कि घटना के बाद उन्होंने केवल 2 बार ही खाना खाया है। पिता की बीमार हालत, घर की स्थिति और दिहाड़ीदार माता की दिनभर की थकावट को देखकर उनके चारों बच्चों की मासूमियत हैरान करने वाली दिखाई दी। 

जयभगवान शर्मा ने इस परिवार की हालत देख सबसे पहले बच्चों को स्कूली बैग, कॉपियां, पेंसिल, पैन आदि दिया। उन्होंने बच्चों से कहा उनकी पढ़ाई के लिए हर सम्भव सहायता वह समय-समय पर देंगे। उसके बाद उन्होंने परिवार के मुखिया को घर का पूरा राशन दिया। सुरेश ने जब शर्मा को बताया कि प्रशासन द्वारा इंदिरा आवास योजना के तहत अब तक 2 किश्त दी जा चुकी हैं किंतु तीसरी किश्त जारी होने से पहले ही यह घटना घट गई तो उसी समय जयभगवान ने जिला उपायुक्त को फोन कर सारी घटना से अवगत करवाया। जयभगवान ने बताया कि परिवार की स्थिति को सुनकर उन्होंने तुरंत तीसरी किश्त जारी करने की बात कर दी है।

दुआओं की भी नहीं रही कमी
पंजाब केसरी में इस घटना के समाचार के प्रकाशित होने के बाद जहां दानी लोग सहायता के लिए जा रहे हैं वहीं उन लोगों की भी कमी नहीं जो आर्थिक सहायता तो नहीं कर पाए इसके बावजूद उन्होंने इस परिवार के घर पहुंचकर परमात्मा से दुआ जरूर की।
 

Deepak Paul