सोनीपत फैक्ट्री अग्निकांड में बड़ा खुलासा, बिना अनुमति के चल रही थी फैक्ट्रियां

3/22/2018 12:18:57 PM

सोनीपत(पवन राठी): जब तक कोई बड़ा हादसा नहीं होता किसी भी विभाग के अधिकारी नहीं जागते इसका ताजा उदाहरण बीते रविवार को राई औद्योगिक क्षेत्र में फैक्ट्रियों में लगी आग के मामले में देखने को मिला। इससे एक बड़ा खुलासा भी हुआ है जिन फैक्ट्रियों में यह अग्निकांड हुआ उन फैक्ट्रियों का कोई भी रिकॉर्ड इंडस्ट्रीज हेल्थ एंड सेफ्टी व श्रम विभाग के पास नहीं है। ये फैक्ट्रियां श्रम विभाग की अनुमति के बिना चल रही थी। वहीं हादसे के 5 दिन बाद अधिकारी फैक्ट्री के बाहर नोटिस चिपकाने के लिए पहुंचे तो मीडिया से बचते नजर आए अौर अपने उच्च अधिकारियों से बात करने की बात कही।  

सोनीपत डीसी ने इस पूरे मामले में मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए थे। जिसके बाद टीम ने फैक्ट्रियों में पहुंचकर जांच शुरू कर दी है लेकिन 5 दिन बीत जाने के बाद भी एक मजदूर अभी भी लापता है। 

वहीं मंत्री मनीष ग्रोवर ने कहा कि उनके संज्ञान में यह मामला अभी आया है। पूरे मामले की रिपोर्ट ली जाएगी और दोषी अधिकारियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इस पूरे मामले के बाद एक बात तो साफ़ है कि अधिकारी फैक्ट्रियों से मोटी रिश्वत लेते थे इसी कारण पिछले 10 साल से इन फैक्ट्रियों का कोई रिकॉर्ड अधिकारियों के पास नहीं मिला। अब मामला सरकार के मंत्रियों के दरबार पर पहुंच चुका है और मंत्री कार्यवाही की बात भी कह रहे हैं। इतने बड़े कांड के बाद इस खुलासे का होना कि यह फैक्ट्री अवैध है तो जो मजदूर इस अग्निकांड की भेंट चढ़े और जो घायल हैं उनका इलाज और परिजनों का रख-रखाव व मुआवजा सरकार कहां से देगी।


 

Punjab Kesari