टीचर ने उड़ाई SC के आदेशों की धज्जियां, होमवर्क न करने पर बच्ची के नोचे बाल(Video)

11/22/2017 11:57:46 AM

सोनीपत(पवन राठी): स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की स्कूल अध्यापिका ने ही धज्जिया उड़ाई हैं। सोनीपत के विख्यात शिक्षण संस्थान शम्भू दयाल स्कूल में दूसरी कक्षा की छात्रा कोे उसकी अध्यापिका ने सिर्फ इसलिए पीटा और बाल नोचे क्योंकि उसने अपना स्कूल का काम पूरा नहीं किया था। जिसके बाद परिजनों ने स्कूल में जमकर हंगामा किया है और अध्यापिका पर कार्रवाई के लिए एसडीएम के दफतर पहुंचे। वहीं एसडीएम ने पूरे मामले की जांच जिला शिक्षा अधिकारी को सौंप दी है और टीचर के खिलाफ मामला दर्ज करने के आदेश दिए हैं।  हालांकि स्कूल प्रशासन आरोपों को नकारते हुए टीचर के पक्ष में नजर आ रहा है।  

शम्भू दयाल स्कूल में पढ़ती है बच्ची
जानकारी के अनुसार नेवी में नौकरी करने वाले विवेक कुमार ने अपनी बेटी का दाखिला शहर के शम्भू दयाल स्कूल में कराया था। विवेक कुमार मौजूदा समय में मुम्बई में तैनात है। बच्ची दूसरी कक्षा में पढ़ती है। परिजनों ने बताया कि स्कूल से घर लौटने पर बच्ची ने दर्द की शिकायत की। पूछने पर बताया कि टीचर ने कक्षा में उसे पीटा है तथा उसके बाल नोचे हैं। गुस्साए परिजनों ने स्कूल में पहुंचकर जमकर हंगामा किया। 

काम पूरा न करने पर की पिटा
परिजनों ने कहा कि बच्ची दूसरी कक्षा में पढ़ती हैं। बेरहम टीचर ने न सिर्फ उसकी पिटाई की बल्कि उसके बाल भी नोचे। टीचर ने ये सब इसलिए किया क्योंकि बच्ची ने स्कूल का काम पूरा नहीं किया था। परिजनों ने कहा कि टीचर ने पहले भी बच्ची के साथ मारपीट की थी। परिजनों ने टीचर को कहा था कि बच्ची पढ़ाई में कमजोर हो तो वे उसे पढ़ाए लेकिन पिटाई न करें। उसके बाद भी बच्ची की पिटाई की अौर बाल नोच लिए। 

पहले भी की थी स्कूल प्रशासन को पिटाई की शिकायत
परिजनों ने आरोप लगाया कि इस घटना के बाद बच्ची बुरी तरह से डरी हुई है और रात को भी दर्द की दवाई खिलाने के बाद ही वह सो पाई। परिजनों ने बताया कि बच्ची के साथ मारपीट को लेकर उन्होंने कई बार स्कूल प्रशासन को शिकायत की थी परंतु उनकी शिकायतों को नजरंदाज कर दिया। 

बच्ची को करवाया अस्पताल में भर्ती 
स्कूल में आरोपी टीचर के खिलाफ हंगामा करने के बाद परिजनों ने एस.डी.एम. को ज्ञापन सौंपा तथा आरोपी टीचर के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की। एस.डी.एम. न इस पूरे मामले की जांच का जिम्मा जिला शिक्षा अधिकारी को सौंप दिया। वहीं, बाद में परिजन बच्ची को लेकर सामान्य अस्पताल में चले गए और उन्होंने उसे वहां पर भर्ती करवा दिया। 

स्कूल प्रशासन की मैडीकल रिपोर्ट पर टिकी उम्मीद 
वहीं, दूसरी तरफ इस पूरी घटना को लेकर स्कूल प्रशासन पूरी तरह से संबंधित टीचर के पक्ष में खड़ा है। स्कूल प्रशासन का मानना है कि बच्ची के साथ कुछ भी गलत नहीं किया है। स्कूल प्रशासन की पूरी उम्मीद बच्ची की मैडीकल रिपोर्ट पर टिकी हुई है। स्कूल प्रशासन को उम्मीद है कि रिपोर्ट से स्पष्ट हो जाएगा कि बच्ची के जो बाल उखड़े हैं, उसका कारण टीचर नहीं है। वहीं, आरोपी टीचर से जब इस संबंध में बात करने की कोशिश की गई तो वह सामने नहीं आई। साथी टीचरों ने बताया कि इस पूरी घटना से टीचर भी काफी प्रभावित हुई है, वह अपना पूरा पक्ष बुधवार को सामने रखेगी तब तक डॉक्टरों की रिपोर्ट भी आ जाएगी।