संभल में होती थी भ्रूण लिंग जांच, सोनीपत की टीम ने किया भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार(Video)

10/18/2018 2:02:47 PM

सोनीपत(पवन राठी): सोनीपत स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भ्रूण लिंग जांच करने के धंधे का भंडाफोड़ करते हुए दो दलालों समेत तीन को काबू किया है। तीनों को संभल पुलिस के हवाले कर दिया गया है। पुलिस ने इन पर मुकदमा दर्ज करते हुए अल्ट्रासाउंड मशीन को सील कर दिया है। इस छापेमारी के लिए टीम ने तीन जिलों का सफर तय करना पड़ा। आखिरकार टीम आरोपियों को काबू करने में सफल रही। आरोपियों ने भ्रूण लिंग जांच के लिए 14 हजार रुपये लिए थे। 

सोनीपत पीएनडीटी के नोडल अधिकारी डा.आदर्श शर्मा को सूचना मिली थी कि मेरठ में कोई दलाल भ्रूण लिंग जांच कराता है। इसके लिए उन्होंने एक महिला को डिकोय के तौर पर तैयार किया और उसने दलाल से संपर्क करने को कहा। इसके बाद दलाल सुरेश से 14 हजार रुपये में भ्रूण लिंग जांच कराने की बात कही। जिसके बाद जांच के लिए डिकोय को मेरठ में बुलाया। सुबह महिला जांच के लिए मेरठ पहुंची तो टीम ने भी उसका पीछा करना शुरू कर दिया और मेरठ प्रशासन से मदद मांगी। दोनों जिलों की टीम एकजुट होकर छापे की तैयारी में थी कि दलाल सुरेश डिकोय महिला को एक अन्य महिला दलाल शोभा की मदद से गजरौला जिला अमरोहा के लिए लेकर चल दिया। 

इसके बाद टीम ने अमरोहा जिला प्रशासन से मदद की मांग की और वहां पर एक टीम का गठन किया। लेकिन दलाल इतना शातिर था कि उसने आखिर तक यह पता ही नहीं चलने दिया कि आखिर वह जांच के लिए कहां लेकर जा रहा है। अमरोहा प्रशासन और सोनीपत की टीम ने छापे की तैयारी की, लेकिन यहां भी सफलता नहीं मिली और दलाल उसे लेकर संभल की ओर बढऩे लगा। इसके बाद टीम ने संभल प्रशासन से मदद मांगी और टीम का गठन कर आखिरकार संभल शहर में छापा मारा। यहां टीम ने नेशनल अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापामारी कर मौके से दलाल तथा ऑपरेटर को काबू कर लिया। जबकि डाक्टर बच निकला। टीम ने मौके से 10 हजार रुपये की राशि भी बरामद की है। तीनों आरोपियों शोभा, सुरेश तथा भरत सिंह को मौके से काबू कर लिया है। जिनके खिलाफ संभल थाना में मुकदमा दर्ज करा दिया है। 

 
 
 

Rakhi Yadav