वैल्डिंग का काम करने वाले मजदूर का बेटा बना सोनीपत का टॉपर, टारगेट है IAS बनना

7/12/2020 3:05:19 PM

सोनीपत: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10 की परीक्षा में सोनीपत जिले का टॉपर सोमिन पांचाल बना है। वैल्डिंग का काम करने वाले मजदूर पिता का लाडला इकलौता बेटा सोमिन का टारगेट आई.ए.एस. बनने का है। सोमिन गुढ़ा रोड पर स्थित जवाहर लाल नेहरू वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का छात्र है। उसने 500 में से 495 अंक हासिल कर जिले को टॉप किया है। जहां उसने गणित में 100 बटा 100 नम्बर लिए, वहीं संस्कृत, सोशल स्टडीज और शारीरिक शिक्षा में से प्रत्येक में उसके अंक 99, इंग्लिश में 98 रहे। रिजल्ट घोषित होने से पहले ही वह कक्षा 11 की नॉन-मैडीकल की पढ़ाई शुरू कर चुका है।

सोमिन पांचाल का परिवार शहर में पानीपत चुंगी पर स्थित दरियापुर बस्ती में रहता है। उसके पिता राजबीर पांचाल एक वैल्डिंग शॉप पर मजदूरी कर परिवार का पालन-पोषण कर रहे हैं। मां सीमा पांचाल गृहिणी हैं। सोमिन 3 बहनों का इकलौता भाई है। वह घर में तीसरे नम्बर पर है। उससे बड़ी बहनें ममता और गीता कक्षा 12 तथा छोटी बहन गीता कक्षा 8 में पढ़ रहे हैं। सोमिन ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता के साथ अपने शिक्षकों को दिया। स्कूल के संस्थापक राम कुंवार शर्मा, प्रबंधिका कृष्णा शर्मा, एम.डी सुनील शर्मा और प्रिंसीपल डा. सचिन शर्मा ने सोमिन के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

  
दुकानदार की बेटी ने जिले में दूसरा स्थान प्राप्त करके घर वालों का नाम किया रोशन 
जिले में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले इशिका गन्नौर में एक सामान्य से परिवार है। पिता संजय एक दुकानदार है और मां ऊषा घर सम्भालती है। पैदल ही स्कूल जाने वाली इशिका ने परीक्षा से पहले कड़ी मेहनत की थी। हालांकि इस दौरान उसने कहीं बाहर से ट्यूशन नही लिया था। जिले में दूसरे स्थान पर रहने वाली इशिका जज बनना चाहती है। इशिका के माता-पिता ने अपनी बेटी पर गर्व महसूस करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इशिका अपने भविष्य के लक्ष्यों को भी अपनी मेहनत और लगन से पूरा कर लेंगी। 
 

Isha