इस वजह से दंगल गर्ल गीता से मिलने आए साउथ कोरिया के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी

7/10/2018 11:24:22 PM

नई दिल्ली(कमल):साउथ कोरिया में पहलवान गीता पर बनी दंगल फिल्म के धूम मचने से प्रभावित साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन की पत्नी किम जोंग सुक नई दिल्ली के होटल ओबराय में गीता परिवार से मुलाकात की। लगभग एक घंटे की मुलाकात में फौगाट फेमिली व किम जोंग के बीच उनके जीवन संघर्ष को लेकर बातें हुईं। इससे पूर्व, महावीर फौगाट ने खुशी जताते हुए कहा था कि यह उनके लिए गर्व की बात है कि दक्षिण कोरिया की फस्र्ट लेडी ने उनसे मुलाकात की इच्छा जताई। मुलाकात के बाद सभी परिवार वालों को और फोगाट बहनों को कोरिया आने का न्योता दिया गया।  साऊथ कोरिया के राष्ट्रपति ने कहा कि साउथ कोरिया में भी लड़के और लड़कियों में बहुत भेदभाव है इसलिए आप कोरिया आए और वहां पर संदेश दें।



दंगल फिल्म जितनी भारत में मशहूर है उतनी ही साउथ कोरिया में मशहूर हुई है और यही कारण है कि आज दिल्ली में साऊथ कोरिया के प्रेसिडेंट और उनकी पत्नी ने दंगल फिल्म जिन से इंसपायर्ड हुई है फोगाट बहनों और उनके परिवार वालों से दिल्ली में मुलाकात की। मुलाकात के दौरान उन्होंने कहा कि जिस तरह भारत में लड़के और लड़कियों में भेद है उसी तरह साउथ कोरिया में भी है, इसलिए दंगल फिल्म साउथ कोरिया के लोगों के दिलों को छू गई है। ऐसे में वह साउथ कोरिया आए और वहां पर आकर जागृति करें लोगों में ताकि लोगों की सोच बदले। इस दौरान महावीर फोगाट ने एक गदा साउथ कोरिया राष्ट्रपति को भेंट किया। वहीं गीता फोगाट ने कहा कि उनके पिता का सपना ओलंपिक मेडल का है और वह उसे पूरा करने के लिए 2020 ओलंपिक की तैयारी कर रहे हैं।

दंगल फिल्म फौगाट फेमिली के जीवन संघर्ष पर आधारित है। दिसंबर 2016 में रिलीज हुई इस फिल्म में गीता का किरदार फ़ातिमा सना शेख ने, जबकि प्रशिक्षक का किरदार पिता महावीर से फौगाट ने निभाया है। फिल्म का निर्देशन आमिर ख़ान ने किया है। गीता भारतीय महिला फ्रीस्टाइल पहलवान हैं। गीता ने पहली बार भारत के लिए राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। गीता ने 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया था। गीता की बहन बबीता फोगाट भी भारतीय महिला पहलवान हैं। स्काटलैंड के ग्लास्गो में आयोजित कामनवेल्थ गेम्स 2014 में बबीता ने 55 किलोग्राम भार वर्ग में फ्रीस्टाइल कुश्ती में कनाडा की महिला पहलवान ब्रितानी लाबेरदूरे को हराकर भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था।

Shivam