सितम्बर से सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर मिलेगा सोयाबीन तेल

7/19/2018 11:18:54 AM

चंडीगढ़(): हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि 5 जिलों के आंगनबाड़ी केंद्रों में चल रही फोर्टिफाइड कोटनसीड और सोयाबीन तेल की पायलट आपूर्ति योजना को आगामी 1 सितम्बर, 2018 तक राज्य के सभी जिलों की सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में शुरू कर दिया जाएगा। यह जानकारी आज यहां हरियाणा के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर की अध्यक्षता में आयोजित फूड फोिर्िटफिकेशन, जिसमें तेल, दूध, गेहूं व चावल शामिल है, की बैठक में दी गई।

बैठक में निर्णय लिया गया कि राज्य में फूड फोर्टिफिकेशन को संचालित करने के लिए फोर्टिफिकेशन अम्बाला जिला के बराड़ा और नारायणगढ़ खंड में गेहूं की आपूर्ति की बजाय चल रहे फोर् चक्की आटा की पायलट परियोजना को अम्बाला और करनाल जिला की सभी सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों में आगामी 1 सितम्बर, 2018 से विस्तारित किया जाएगा।

इसी प्रकार, अम्बाला और करनाल की सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में भी फोर्टिफाइड चक्की आटा की आपूर्ति की जाएगी। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि आगामी 1 सितम्बर, 2018 से अम्बाला और करनाल जिलों में हैफेड सरसों के तेल की आपूर्ति सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से पूरे राज्य में चरणबद्ध तरीके से सुनिश्चित करेगा। इस बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि स्कूल शिक्षा विभाग को केवल हैफेड के रिटेल स्टोर से ही खाद्य तेल को खरीदना अनिवार्य होगा। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि हैफेड 1 नवम्बर, 2018 से अपने रिटेल स्टोर में फोर्टिफाइड खाद्य तेल रखना सुनिश्चित करेंगे।
 

Deepak Paul