स्पीकर ने विधायकों को पढ़ाया मर्यादा का पाठ, विपक्ष के साथ-साथ सत्तापक्ष को भी दी नसीहत

3/7/2020 10:52:50 AM

चंडीगढ़ : हाल ही में संपन्न बजट सत्र दौरान स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने विधायकों को पहली बार मर्यादा का पाठ पढ़ाया। सत्र दौरान मर्यादा में रहने को लेकर कई बार स्पीकर ने कड़क अंदाज में विधायकों को नसीहत भी दी। खास बात यह रही कि विपक्ष के साथ-साथ सत्तापक्ष के विधायकों को भी स्पीकर के गुस्से का शिकार होना पड़ा। सत्र में कई बार ऐसे मौके आए जब स्पीकर ने इनैलो के एकमात्र विधायक अभय सिंह चौटाला को तय समय से ज्यादा अवधि तक बोलने नहीं दिया।

यही नहीं कांग्रेस और सत्तापक्ष के विधायकों के बीच टोकाटोकी वाले रवैये पर स्पीकर ने एतराज जताया। हालांकि विपक्षी दलों के कई सदस्यों ने स्पीकर के रवैये पर आपत्ति भी जताई पर स्पीकर ने साफ कहा कि सदन तो नियमों और मर्यादाओं से ही चलेगा। बजट सत्र दौरान इस बर कई पुराने नियम बदले नजर आए। विधानसभा सचिवालय के अंदर कई स्थानों पर मीडिया कर्मियों सहित अन्य लोगों की एंट्री बैन की तो वहीं प्रैस गैलरी में खड़े रहने की मनाही थी।

सत्र की सभी 10 सीटिंग में कई बार विपक्षी दलों ने हो-हल्ला किया लेकिन स्पीकर ने शांत भी किया। अभिभाषण से लेकर बजट पर चर्चा दौरान विपक्षी सदस्यों को भी बराबर से बोलने का मौका दिया और शून्यकाल में ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा भी की गई।

Isha