नगरपालिका द्वारा शहर में की जा रही विशेष व्यवस्था, कूड़ा उठाने के लिए डोर-टू-डोर पहुंचेगा रिक्शा

12/17/2019 10:45:49 AM

रतिया (झंडई) : नगरपालिका द्वारा शहर में सफाई व्यवस्था को पूरी तरह सुदृढ़ करने के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है और इस व्यवस्था के तहत अब शहर के प्रत्येक वार्ड में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने के लिए रिक्शा भेजा जाएगा तथा इस रिक्शे में सूखा व गीला कचरा अलग-अलग डलवाया जाएगा। नगरपालिका द्वारा लाखों रुपए खर्च कर शहर के सभी वार्डों के लिए नए रिक्शों का प्रबंध किया है और शीघ्र ही अधिकारियों द्वारा उपरोक्त रिक्शों को सभी वार्डों में ड्यूटी देने वाले कर्मचारियों को सौंप दिया जाएगा।

डोर-टू-डोर रिक्शा पहुंचने के लिए अब प्रत्येक व्यक्ति को अपने घर में पड़े कूड़ादान की गंदगी को उपरोक्त रिक्शा में डालने के लिए नगरपालिका को प्रत्येक माह अतिरिक्त किराया भी देना पड़ेगा और इसके लिए प्रत्येक घर को 50 रुपए प्रति माह कूड़ा उठाने को लेकर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। सफाई इंचार्ज कुलदीप सिंह ने बताया कि पिछले दिनों नगरपालिका के पार्षदों द्वारा डाले गए प्रस्ताव के तहत ही शहर के सभी वार्डों में सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए ही प्रथम चरण में 15 रिक्शे मंगवाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि उपरोक्त रिक्शे शीघ्र ही वार्ड में ड्यूटी देने वाले कर्मचारियों को सौंप दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि उपरोक्त मंगवाए गए नए रिक्शों पर 2 अलग-अलग बक्से बने हुए हैं, जिसमें एक बक्सा सूखा कूड़ा डालने हेतु व दूसरा बक्सा गीला कूड़ा डालने हेतु बनाया गया है। उन्होंने बताया कि घरों से उठाई गई गंदगी को नजदीक बने प्वाइंटों पर ले जाया जाएगा और उपरोक्त प्वाइंटों पर भी कूड़े को अलग-अलग फैंकने की व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने बताया कि रिक्शे द्वारा डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने का अभियान शुरू करने से शहर के लोगों की सफाई व्यवस्था को लेकर शिकायतें भी कम होंगी और सफाई को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने संकेत दिए कि डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने को लेकर 50 रुपए प्रति माह की रसीद भी काटी जाएगी।

Isha