चुनाव विभाग ने नए वोट बनवाने के लिए 30 जुलाई तक चलाया विशेष अभियान

7/18/2019 6:01:02 PM

भिवानी (अशोक भारद्वाज): हरियाणा प्रदेश में अक्तूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए भिवानी जिला चुनाव कार्यालय ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। चुनाव प्रणाली से युवा मतदाताओं को जोडऩे के लिए 15 जुलाई से 30 जुलाई तक चुनाव विभाग के निर्देशों पर विशेष अभियान चलाया। इस अभियान के तहत एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष आयु पूरी कर चुके मतदाताओं को अपने नए वोट बनवाने का अवसर दिया गया हैं। 

भिवानी के चुनाव तहसीलदार सतबीर सिवाच ने बताया कि 30 जुलाई तक चलाए जाने वाले इस अभियान के लिए 20, 21, 27, 28 जुलाई को हर बूथ पर बीएलओ की ड्यूटी लगाई गई हैं। इन चार तारीखों को जहां वोट पड़ते है, उस मतदान केंद्र पर पहुंचकर एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष पूरी कर चुके युवा अपना वोट बनवा सकते हैं। बूथों पर चुनाव अधिकारियों की ड्यूटी सुबह 10 बजे से सांय 5 बजे तक लगाई गई हैं। उन्होंने कहा कि वोट बनवाने के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र व अपने परिवार या पड़ौसी का वोटर आईकार्ड साथ लाना होगा।

जिला चुनाव अधिकारी ने यह भी बताया कि मतदाताओं के लिए ऑनलाईन वोट बनवाने की व्यवस्था भी चुनाव आयोग के पोर्टल पर की गई है। इसके अलावा कोई भी मतदाता मतदाता सूची में अपना नाम का पता करने या अन्य जानकारी के लिए चुनाव आयोग द्वारा जारी टोल फ्री नम्बर 1950 पर नि:शुल्क फोन करके जानकारी प्राप्त कर सकता है। भिवानी जिले के तहत आने वाले चार विधानसभा क्षेत्रों, भिवानी, तोशाम, बवानीखेड़ा व लोहारू में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चार प्रचार गाडिय़ां भी लगाई गई हैं, जो मतदाताओं को ईवीएम, वीवीपैट व वोट बनवाने के बारे में जागरूक कर रही हैं

Edited By

Naveen Dalal