बारिश और ओलावृष्टि से खराब फसलों की हो स्पैशल गिरदावरी : शैलजा

3/2/2020 10:33:26 AM

चंडीगढ़ : हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कु. शैलजा ने बारिश और ओलावृष्टि से बर्बाद हुई फसलों की स्पैशल गिरदावरी करवाकर प्रभावित किसानों को 20 दिनों के अंदर मुआवजा देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कई जिलों में शनिवार को हुई बारिश व ओलावृष्टि से गेहूं, सरसों, सब्जियों व अन्य फसलों को 80 प्रतिशत से अधिक तक का नुक्सान हुआ है। 

शैलजा ने कहा कि जब से केंद्र व प्रदेश में भाजपा सरकार आई है तभी से किसानों पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा है। यह सरकार बार-बार किसानों को प्रताडि़त करने का काम कर रही है। कभी कृषि उत्पादों पर जी.एस.टी. लगाया जाता है। कभी उनकी फसल की खरीद ही नहीं की जाती है। कभी किसानों की फसलों को औने-पौने दामों पर खरीदा जाता है। अभी हाल ही में प्रदेश में बड़े स्तर पर धान घोटाला हुआ और इस पर पर्दा डालने के लिए घोटाले की जांच की मांग कर रहे किसानों पर लाठियां बरसाई गई।

 उन्होंने कहा कि अब फसल बीमा योजना में केंद्र सरकार बीमा प्रीमियम राशि की 50 प्रतिशत की बजाय केवल 25 प्रतिशत राशि का भुगतान ही करेगी जो दर्शाता है कि सरकार किस तरह से किसान विरोधी फैसले ले रही है। उन्होंंने कहा कि आंकड़े दर्शाते हैं कि 3 साल में बीमा कंपनियों ने फसल बीमा योजना से 77,801 करोड़ रुपए प्रीमियम लिया तथा 19,202 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया। यह योजना किसानों से लूट-खसोट कर निजी कंपनियों के मुनाफे का सौदा बनकर रह गई है। इसलिए किसानों को बीमा कंपनियों के भरोसे पर न छोड़ कर तुरंत राहत प्रदान की जाए।

Isha