विदेश से आए यात्रियों के हाथ पर लगाई जा रही कोरोना की विशेष मुहर, ऐसे पहचाने आप

3/24/2020 11:16:39 AM

भिवानी : स्वास्थ्य विभाग को 64 नए यात्रियों की सूची प्राप्त हुई है, इनमें से 9 यात्रियों को ट्रैस कर लिया गया है, शेष की पहचान जारी है। वहीं, दूसरी ओर कोरोना वायरस से संक्रमण को रोकने के लिए विदेश से आए यात्रियों के दाहिने हाथ पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना से सम्बंधित मुहर लगाई जा रही है, ताकि अन्य लोगों को उसके बारे में मालूम हो सके और वे उसके सम्पर्क में न आएं। जिला भिवानी में अभी तक एक भी व्यक्ति कोरोना से संक्रमित नहीं मिला है। 

यह जानकारी सिविल सर्जन डा. जितेंद्र काद्यान ने सोमवार को चौधरी बंसीलाल राजकीय सामान्य अस्पताल में सभी उप-सिविल सर्जन, सी.एच.सी. इंचार्ज, नोडल ऑफिसर व जिले में कार्यरत अन्य चिकित्सा अधिकारियों की मीटिंग में दी। उन्होंने कहा कि हम सबने मिलकर इस जंग को जीतना है तथा कोरोना को भगाना है। उन्होंने सभी उप-सिविल सर्जन, व अन्य अधिकारीगण को आदेश दिए कि वे अपने अधीन सी.एच.सी. व पी.एच.सी. पर बनाए गए आइसोलेशन वार्ड की सफाई का पूर्ण ध्यान रखें तथा किसी भी मरीज व विदेश से आए यात्री को हर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध अवश्य करवाएं।

सिविल सर्जन बताया कि जिले में अभी तक सामान्य अस्पताल भिवानी में 36 बैड, किशन लाल जालान राजकीय नेत्र अस्पताल 40 बैड, ई.एस.आई. अस्पताल में 40 बैड तथा श्री बाबा योगी नेता नाथ ट्रस्ट अस्पताल लोहानी को क्वारंटाइन सैंटर बनाया गया है। जिले के सभी सी.एच.सी. व पी.एच.सी. को आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। सिविल सर्जन ने बैठक में मौजूद चिकित्सा अधिकारियों को आदेश दिए कि वे किसी भी यात्री को तभी रैफर करें जब तक यात्री को बुखार, कफ व सांस लेने में दिक्कत हो व यात्री की टै्रवल हिस्ट्री या यात्री की कोरोना वायरस के पॉजीटिव कांटैक्ट वाले यात्री के साथ हो। 

2 अलग-अलग कमेटियों का किया गठन
सिविल सर्जन ने यह भी बताया कि विभाग द्वारा जिला अस्पताल भिवानी में एक कॉल सैंटर भी बनाया गया है जिसका नं. 01664-242130 है। इस नम्बर पर कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी ले सकता है। वहीं, सिविल सर्जन ने 2 कमेटियां भी बनाई गई हैं जिसमें एक कमेटी भिवानी अर्बन के लिए तथा दूसरी कमेटी जिला भिवानी के लिए बनाई गई है।

इससे पहले एक कमेटी श्रीबाबा योगी नेता नाथ ट्रस्ट के लिए बनाई गई थी। सिविल सर्जन ने मीटिंग में सभी को सख्त आदेश दिए हैं कि कोई कर्मचारी व अधिकारी किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरते। सबको मिलकर एक टीम की तरह काम करना है। सिविल सर्जन ने सभी चिकित्सा अधिकारियों से आह्वान किया कि हम सभी को हर मरीज की दिल से मदद करनी है, ताकि हम इस जंग को जीत सकें।
 

Isha