Corona Virus का कहरः चीन से आने वालों की होगी विशेष निगरानी

1/29/2020 11:35:34 AM

फतेहाबाद : स्वास्थ्य विभाग एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रबंधक निदेशक प्रभजोत सिंह ने वीडियो कान्फ्रैंस के माध्यम से कोरोना वायरस व स्वाइन फ्लू की रोकथाम के उपायों के बारे में सभी सिविल सर्जन से समीक्षा की और इन बीमारियों के बचाव के लिए किए जाने वाले अग्रिम प्रबंधों के बारे में दिशा-निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें सजग रहकर कार्य करें। अगर किसी जिले में इन बीमारियों से संबंधित कोई व्यक्ति मिलता है, तो उसे विशेष वार्ड में दाखिल करके तत्परता से उसका इलाज किया जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस चीन से फैला है। जो भी व्यक्ति चीन से हरियाणा में आ रहे हैं, उन पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। वीडियो कान्फ्रैंस में डिप्टी सी.एम.ओ. डा. हनुमान सिंह ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस व स्वाइन फ्लू के इलाज तथा बचाव के लिए तैयारियां सम्पूर्ण हैं।  जिले में अभी तक कोरोना वायरस व स्वाइन फ्लू का कोई संदिग्ध मरीज सामने नहीं आया है। उन्होंने आमजन का आह्वïान किया कि इन बीमारियों से बचाव के उपाय में अपने हाथ बार-बार साबुन व पानी से धोएं। 

आंख, नाक व मुंह को बिना धोए हाथों से छूना नहीं चाहिए। इन दिनों जुकाम जैसी बीमारियां चल रही हैं।  सभी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। जरूरत न होने पर भीड़ वाले इलाके में जाने से बचें। वीडियो कान्फ्रैंस में डा. विष्णु मित्तल, डा. वीना बत्तरा, पी.ओ. आई.सी.डी.एस. राजबाला जांगड़ा, शिक्षा विभाग से अधीक्षक वेदवाला व डी.आई.पी.आर.ओ. कार्यालय से सेल्स मैनेजर जोतराम आदि मौजूद रहे।

Isha