अस्पताल में लगी डॉक्‍टरों व मरीजों के लिए खास टनल, 10 मिनट में इतने लोग होंगे सैनिटाइज

4/9/2020 10:53:28 PM

जींद(जसमेर मलिक): कोराेना वायरस के खिलाफ जंग के बीच यहां नागरिक अस्पताल में खास कदम उठाया गया है। यहां सैनिटाइजेशन टनल लगाई गई है। यह ऑटोमैटिक सैनिटाइज टनल अस्पताल के मुख्य गेट पर लगा दी गई है। इससे डॉक्‍टर और मरीज के साथ ही अस्‍पताल आने वाले लोग गुजरेंगे।

अस्पताल में आने वाले हर व्यक्ति को इस सैनिटाइज टनल से गुजरना होगा। टनल में सेंसर सिस्टम लगाया गया है। एक मिनट में इसमें करीब 20 से 25 आदमी गुजर सकेंगे। दस मिनट में 300 से 400 व्यक्ति गुजर सकेंगे।

अस्पताल में हर रोज बड़ी संख्या में मरीज पहुंच रहे हैं। कोरोना संभावित लोगों को भी यहां जांच व सैंपल के लिए लाया जाता है। फ्लू कॉर्नर में भी रोज सैकड़ों मरीज पहुंच रहे हैं। इन हालात में अन्य मरीजों, डॉक्टरों, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ आदि को संक्रमण का डर बना रहता था। कोरोना का एक मरीज भी अस्पताल में भर्ती है। उसकी पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद आम आदमी के साथ अस्पताल के डॉक्टर व अन्य स्टाफ भी डरा-सहमा हुआ था।

डीसी डॉ. आदित्य दहिया ने चार दिन पहले उचाना के एसडीएम राजेश कोथ को सैनिटाइज टनल बनवाने की जिम्मेदारी सौंपी थी। एसडीएम कोथ ने 72 घंटे में टनल बनवाने का काम पूरा करवाया। टनल में दो गेट लगाए गए हैं, जिसमें से लोग अंदर-बाहर आ जा सकेंगे।

इसमें हर समय फव्वारा चलता रहेगा। 40 फीट लंबी, 6 फीट चौड़ी व 9 फीट ऊंची टनल में सोडियम हाइपोक्लोराइड का स्प्रे ऑटोमेटिक करने के लिए वॉटर टैंक में पंपिंग मोटर को कई नोजल के साथ फिट करवाया गया है। इसके लिए पंप, मोटर, नोजल और टैंक हिसार, सिरसा व टोहाना से लाया गया है।

अब अस्पताल से आने वालों को सैनिटाइज टनल से होकर निकलना होगा। इससे अस्पताल में आने वाले लोगों व स्टाफ को कोरोना वायरस की चपेट में आने का खतरा नहीं रहेगा। बुधवार देर शाम डीसी डॉ. आदित्य दहिया ने इस टनल का शुभारंभ किया। डीसी ने कहा कि अब अस्पताल में आने वालों को कोरोना वायरस की चपेट में आने का खतरा नहीं रहेगा।

उचाना के एसडीएम राजेश कोथ ने बताया कि तिरुपुर मॉडल के हिसाब से यह टनल बनाई गई है। डीसी के आदेश मिलते ही टोहाना के विश्वकर्मा इंजीनियरिंग वर्क्‍स और हिसार के मोहन एलुमीनियम के प्रोपराइटरों के साथ मीटिंग की। दोनों को पूरा नक्शा समझाया। इसके बाद खुद सिरसा जाकर नोजल लेकर आया और 24 घंटे में ही टनल को तैयार करवा दिया। एसडीएम ने बताया कि इस टनल पर 80 हजार रुपये खर्च आया है। अभी यह ट्रायल बेस पर शुरू की है। इसके सफल होने की पूरी संभावना है। जरूरत के हिसाब से दूसरी टनल भी तैयार करवाई जा सकती है।

Edited By

vinod kumar