‘आयुष्मान भारत’ योजना पर माथापच्ची शुरू

6/21/2018 11:11:03 AM

चंडीगढ़ (पांडेय): मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना को हरियाणा में लागू करने के लिए माथापच्ची शुरू हो गई है। किस तरह से योजना को कार्यरूप में लाया जाए, इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को खास निर्देश दिए गए हैं। योजना को लागू करने से पहले गुजरात और तेलंगाना जैसे राज्यों में सर्वे करने की योजना तैयार की गई है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की ओर से विभाग के उच्चाधिकारियों को एक टीम गठित करने को कहा गया है। इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले हरियाणा के करीब 13 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा। खास बात यह है कि इस योजना से निजी अस्पतालों को बल मिलना तय है जिसको लेकर स्वास्थ्य मंत्री खुद असमंजस की स्थिति में नजर आ रहे हैं। वजह साफ है कि विभाग को सरकारी अस्पतालों की साख बरकरार रखनी है।

आयुष्मान भारत योजना को राज्यों में जल्द से जल्द प्रभावी करने को लेकर पिछले दिनों दिल्ली में सभी प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों की अहम बैठक हुई थी। इस बैठक में हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज भी शरीक हुए थे। अब स्वास्थ्य विभाग के समक्ष योजना को लागू करने की जिम्मेदारी पड़ गई है। दरअसल इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को निजी अस्पतालों में इलाज के लिए 5 लाख तक की कैशलेस सुविधा दी जानी है। हरियाणा स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि यदि गरीब लोगों का इलाज निजी अस्पतालों में होने लगेगा तो सरकारी अस्पतालों की स्थिति का क्या होगा? वजह साफ है कि इस योजना में करोड़ों रुपए सरकार को प्रीमियम के तौर पर भी अदा करना पड़ेगा।

अध्ययन के बाद करेंगे लागू : विज
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की एक टीम जल्द ही गुजरात जैसे राज्यों में सर्वे के लिए जाएगी। वहां की स्थिति को देखकर ही हरियाणा में आयुष्मान योजना का शुभारंभ किया जाएगा। विज ने कहा कि केंद्र सरकार की तर्ज पर ही काफी कुछ योजना को सिरे चढ़ाया जाएगा। 

Deepak Paul