सुविधा: रेवाड़ी में ऑक्सीजन सिलेंडर बैंक की शुरुआत, होम डिलीवरी भी होगी

5/9/2021 3:41:40 PM

रेवाड़ी (योगेंद्र सिंह): कोरोना महामारी से निपटने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में आज एक अच्छी खबर रेवाड़ी से आ रही है। यहां पर ऑक्सीजन सिलेंडर बैंक की शुरूआत हो रही है। इसके साथ ही अब जरूरतमंद के पास सिलेंडर की होम डिलीवरी भी होने लगेगी। इस सुविधा के बाद ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए भाग रहे लोगों को खासी राहत मिल जाएगी। इसके लिए एक पोर्टल तैयार किया गया है। 

इसी पोर्टल पर ऑनलाइन सिलेंडर के लिए अप्लाई करना होगा। ऑक्सीजन सिलेंडर का काम देखने वाली रेडक्रॉस सोसायटी अधिकारी इसकी मॉनिटरिंग करेंगे। बैंक में फिलहाल 70 सिलेंडर रहेंगे। होम डिलीवरी के लिए रेडक्रॉस ने एनजीओ को जोड़ा है। पोर्टल पर जो भी होगा उसे रेडक्रॉस अधिकारी व एनजीओ दोनों देख सकेंगे। अप्लीकेशन अप्रूवल होने पर एनजीओ कर्मी भरा सिलेंडर बैंक से लेकर जाएंगे और उसकी डिलीवरी कर मरीज के यहां से खाली सिलेंडर ले आएंगे। हालांकि इसके पहले बैंक में बैठे चिकित्सक मरीज को ऑक्सीजन की कितनी जरूरत है यह चैक करेंगे उसके बाद ही सप्लाई की जाएगी। 

अप्लीकेशन अप्रूवल पर संबंधिता के मोबाइल पर एसएमएस भी आएगा। सिलेंडर लेने के लिए आधार कार्ड, ऑक्सीमीटर का फोटो ताकि ऑक्सीजन लेवल पता चले, डॉ की प्रिस्क्रिप्शन, मरीज का नाम, उम्र, पता पोर्टल पर दर्ज करना होगा। एक मोबाइल से एक दिन में एक ही सिलेंडर बुक हो सकता है। इसके लिए लोगों को http://oxygenhry.in पर आवेदन करना होगा। इस बारे डीसी यशेंद्र सिंह ने कहा कि इससे ऑक्सीजन की कालाबाजारी भी रूकेगी और सिलेंडर के लिए जो भगदड़ का माहौल है वह भी ठीक होगा।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

vinod kumar