कैंसर का पता लगाने के लिए स्क्रीनिंग टैस्ट शुरू: विज

12/6/2018 10:08:05 AM

चंडीगढ़ (पांडेय): स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कैंसर सहित विभिन्न बीमारियों तथा उनसे संबंधित क्षेत्रों का पता लगाने के लिए प्रदेशभर में लोगों की स्क्रीनिंग करवाई जा रही है। इसके तहत लोगों की बीमारियों का उपचार नि:शुल्क किया जाएगा।विज ने कहा कि राज्य में कैंसर के उपचार के लिए अम्बाला में तृतीय कैंसर केयर सैंटर बनाया जा रहा है जिससे राज्य के लोगों को कैंसर के उत्कृष्ट उपचार की सुविधा मिलेगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 1000 लोगों पर एक चिकित्सक होना चाहिए, जबकि देश में 1800 लोगों पर एक चिकित्सक है। 

इसलिए प्रदेश में चिकित्सकों की कमी दूर करने के लिए हमारी सरकार ने 995 नए चिकित्सकों की भर्ती की है। इसके अलावा हरियाणा के मैडीकल महाविद्यालयों से एम.बी.बी.एस. करने वाले चिकित्सकों को प्रदेश में सेवा करना अनिवार्य होगा। इसके लिए शीघ्र अधिसूचना जारी की जाएगी।

45 खिलाडिय़ों को नौकरी देने का प्रारूप तैयार 
खेल मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश की नई खेल नीति के तहत प्रदेश के 45 खिलाडिय़ों को नौकरी देने का मसौदा तैयार कर लिया गया है। इसमें एच.सी.एस. से लेकर ग्रुप ‘सी’ की कैटेगरी तक की नौकरी शामिल है। उन्होंने बताया कि करीब 150 खिलाडिय़ों के आवेदन आए थे जिसमें से पहले चरण में 45 खिलाडिय़ों को नौकरी के लिए योग्य पाया गया है। अगले सप्ताह तक खिलाडिय़ों को ज्वाइनिंग लैटर देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

ठेकेदारों की विजीलैंस जांच के आदेश
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में आऊटसोॄसग में कथित भ्रष्टाचार की शिकायतों का निवारण करने के लिए सभी ठेकेदारों तथा उनके द्वारा किए गए भ्रष्टाचार की विजीलैंस जांच के आदेश दिए हैं। यह जांच एक निर्धारित समयावधि में पूरी करने को कहा गया है ताकि दोषियों के खिलाफ सख्त दंडात्मक कार्रवाई की जा सके।

Deepak Paul