हरियाणा में पंचायत चुनाव की तारीखों पर क्या बोले राज्य चुनाव आयुक्त

5/6/2022 9:25:04 PM

चंडीगढ़(धरणी): पंजाब एंव हरियाणा हाईकोर्ट की ओर से प्रदेश में पंचायत चुनाव करवाने का रास्ता साफ होने के बाद हरियाणा सरकार चुनावों को लेकर तैयारी में लग गई है। राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने बताया कि पंचायत चुनावों की तारीखों पर जल्द ही ऐलान कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि हरियाणा में मतदाता सूची संशोधन के लिए 2 महीने का समय लगेगा। इस हिसाब से हरियाणा में पंचायत चुनाव जुलाई तक होने की संभावना है।

प्रदेश में जल्द ही होंगे पंचायत- धनपत सिंह

हाईकोर्ट द्वारा जैसे ही हरियाणा पंचायती राज चुनावों पर लगी रोक को हटाने का निर्णय सुनाए सुनाया गया, वैसे ही हरियाणा सरकार ने जल्द ही चुनाव करवाने का ऐलान कर दिया। राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने बताया कि चुनावों में कितना समय लगेगा। उन्होंने बताया कि फिलहाल हरियाणा के पास कुल 78 हजार ईवीएम मशीनें मौजूद है, जोकि प्रदेश भर में पंचायत चुनाव करवाने के लिए पर्याप्त है । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ना सिर्फ पंचायत चुनावों बल्कि नगर पालिका और परिषद चुनावों को लेकर भी तैयारी कर रही है। जैसे ही निकाय चुनाव को लेकर हाईकोर्ट की ओर से कोई फैसला आता है, वैसे ही सरकार निकाय चुनाव करवाने को लेकर भी तैयारी शुरू कर देगी । उन्होंने कहा कि कोर्ट से मंजूरी मिलने के 1 महीने के अंदर निकाय चुनाव करवा दिए जाएंगे।

पिछले साल फरवरी में खत्म हो चुका पंचायतों का कार्यकाल

हरियाणा में पंचायतों का कार्यकाल पिछले साल फरवरी में ही खत्म हो चुका है। इसके बावजूद प्रदेश में अब तक चुनाव नहीं हो पाए हैं। पंचायत चुनावों को लेकर बनाए गए नियमों में हरियाणा सरकार द्वारा कुछ बदलाव किए गए थे। दरअसल हरियाणा सरकार ने पंचायतों में 50 फ़ीसदी आरक्षण महिलाओं के लिए और 8 फ़ीसदी आरक्षण ओबीसी को देने की बात कही थी। सरकार के इस फैसले को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट में एक दर्जन से अधिक याचिकाएं दायर हुई थी। इसलिए हाईकोर्ट ने नए नियमों के साथ पंचायत चुनाव करवाने पर रोक लगा दी थी।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

 

Content Writer

Vivek Rai