यौन शोषण मामला: आरोपों की जांच के लिए प्रदेश सरकार ने गठित की जांच कमेटी

6/12/2018 2:15:08 PM

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी): महिला आईएएस अधिकारी के आरोपो कीं जांच के लिए सेक्शुअल हरासमेंट एट वर्क प्लेस एक्ट 2013 के सेक्शन 4 के तहत कमेटी गठित की गई है। महिला आईएएस अधिकारी द्वारा यौन उत्पीडऩ के मामले की जांच सहकारिता और सतर्कता विभागों की अतिरिक्त मुख्य सचिव नवराज संधू इस समिति की अध्यक्षता में गठित कमेटी करेगी। हरियाणा विजिलेंस विभाग की एसीएस नवराज संधू की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई। मुख्य सचिव डी एस ढेसी ने इसकी पुष्टि की है। हरियाणा सरकार ने कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीडऩ की शिकायतों के निवारण के लिए मुख्य सचिव के कार्यालय की आंतरिक शिकायत समिति का गठन किया है।

सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि सहकारिता और सतर्कता विभागों की अतिरिक्त मुख्य सचिव नवराज संधू इस समिति की अध्यक्षा होंगी, जबकि इसके सदस्यों में शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खण्डेलवाल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की प्रधान सचिव नीरजा शेखर, विधि विभाग के विधि परामर्शी-सह-विधि सचिव कुलदीप जैन, सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव विजयेन्द्र कुमार, राजनीति एवं सेवाएं विभाग के सचिव अशोक सांगवान, महिला एवं बाल विकास विभाग की निदेशक व विशेष सचिव हेमा शर्मा, प्रशासन विभाग के उप सचिव मदन लाल तथा डॉ0 विधु मोहन एनजीओ सदस्य के रूप में शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि इस समिति के अध्यक्ष और प्रत्येक सदस्य का कार्यकाल समिति के गठन की तिथि से तीन वर्ष का होगा। कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीडऩ (रोकथाम, निषेध और निवारण) अधिनियम, 2013 की धारा 21 के तहत आंतरिक शिकायत समिति प्रत्येक कलैण्डर वर्ष में नियोक्ता को अपनी वार्षिक रिपोर्ट देगी। मुख्य सचिव कार्यालय द्वारा आज इस आशय का एक पत्र जारी किया गया है।

उल्लेखनीय है कि महिला आईएएस अधिकारी ने हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी पर यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए हैं। आईएएस अधिकारी ने फेसबुक पर अपनी आपबीती बयां की है। इतना ही नहीं आईएएस अधिकारी ने बताया कि उसने शोषण के विरूद्ध शिकायत की थी एवं न्यायालय में भी बयान दिए हैं। महिला का आरोप है कि न्यायालय में बयान देने के बाद अधिकारी और उनके साथी उसे धमका रहे हैं। महिला आईएएस अधिकारी ने अपने ऊपर अधिकारी और उनके साथियों द्वारा हमला करवाने की आशंका भी जाहिर की है। उन्होंने खुद को सुरक्षा प्रदान करवाने और दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की है। 

Rakhi Yadav