हरियाणा कांग्रेस प्रभारी व प्रदेशाध्यक्ष की नियुक्ति पर गंभीर पार्टी हाईकमान

5/15/2018 9:24:14 AM

चंडीगढ़(बंसल): हरियाणा कांग्रेस की गुटबाजी को लेकर पार्टी हाईकमान गंभीर है। सूत्रों के अनुसार पिछले 3 दिन में राहुल गांधी की पार्टी हाईकमान के वरिष्ठ नेताओं से हरियाणा को लेकर चर्चा हो चुकी है। बीते शनिवार पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा की राहुल से मुलाकात हरियाणा संगठन में फेरबदल को लेकर चर्चा में रही है। बता दें कि कुछ दिन पहले हुड्डा समर्थक दलित विधायकों ने राहुल से मुलाकात कर प्रदेशाध्यक्ष तंवर की शिकायत की थी।

माना जा रहा है कि जल्द हरियाणा में नए प्रभारी की नियुक्ति होगी और उसके बाद प्रदेशाध्यक्ष का फैसला होगा। हालांकि जिस तरह से तंवर संगठन में नियुक्तियां कर रहे हैं, ऐसे में उनके समर्थकों के हौसले बुलंद हैं कि उनका पद बरकरार रहेगा। दूसरी ओर राज्यसभा सांसद कुमारी शैलजा को लेकर भी चर्चाएं हैं कि प्रदेशाध्यक्ष का पद उन्हें सौंपा जाएगा। कर्नाटक चुनावों में कुमारी शैलजा को जिम्मेदारी सौंपना इसी पहलू से जोड़कर देखा जा रहा है। वहां चुनावों में हरियाणा के 2 नेताओं रणदीप सुर्जेवाला तथा कुमारी शैलजा को प्रचार की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

सूत्रों के अनुसार पार्टी हाईकमान किसी ऐसे प्रभारी को नियुक्त करना चाहता है जो प्रदेश कांग्रेस की गुटबाजी पर लगाम कस सके। पूर्व प्रभारी कमलनाथ गुटबाजी रोकने में नाकाम रहे थे। दूसरी ओर हुड्डा समर्थकों को उम्मीद है कि जिस तरह मध्य प्रदेश में कमलनाथ को प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त किया गया है, ऐसे में हरियाणा की कमान उनके नेता को ही सौंपी जाएगी। 

यह भी चर्चा है कि शैलजा के साथ दीपेंद्र हुड्डा को प्रदेश संगठन में बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। हालांकि कर्नाटक चुनाव के परिणामों पर हाईकमान का मूड निर्भर करेगा जबकि हरियाणा की राजनीति पर वहां के चुनावों का कोई असर नहीं है। देखते हैं कि तंवर का पद बरकरार रहता है कि फिर किसी अन्य गुट के कंधों पर हरियाणा कांग्रेस का भार रखा जाएगा।
 

 

Rakhi Yadav