गन्नौर में इंटरनैशनल हॉर्टिकल्चर मार्कीट बनाने को संचालन समिति का गठन

3/10/2020 11:26:39 AM

चंडीगढ़(बंसल): सोनीपत जिले के गन्नौर में हरियाणा इंटरनैशनल हॉर्टिकल्चर मार्कीट को विकसित करने व उस पर तेजी से काम करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक संचालन-समिति का गठन किया है। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री इस समिति के उपाध्यक्ष होंगे, जबकि इंडिया इंटरनैशनल हॉर्टिकल्चर मार्कीट के चीफ आप्रेटिंग ऑफिसर इस समिति के सदस्य सचिव और हरियाणा की मुख्य सचिव, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, हरियाणा इंटरनैशनल हॉर्टिकल्चर मार्कीटिंग कार्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक एवं कृषि विभाग के महानिदेशक इस समिति के सदस्य होंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज हुई संचालन समिति की पहली बैठक में ट्रांजैक्शन एडवाइजर (टी.ए.) के चयन के लिए ‘रिक्वेस्ट फॅार प्रोपोजल’ को मंजूरी दे दी गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि 5 मई- 2020 को ट्रांजैक्शन एडवाइजर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। ट्रांजैक्शन एडवाइजर को अगस्त 2020 तक इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमैंट एंड कंस्ट्रक्शन (ई.पी.सी.) ठेकेदार की मंजूरी के लिए आर.एफ.पी. के ड्राफ्ट को अंतिम रूप देना होगा।

इस बीच एक अन्य बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने 78.33 एकड़ में पिंजौर में हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा स्थापित किए जाने वाले अल्ट्रा मॉडर्न एप्पल, फल और सब्जी मार्कीट की अवधारणा-योजना को मंजूरी दी। मार्कीट के आधारभूत बुनियादी ढांचे के विकास पर 80 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत खर्च होगी। इस अवसर पर यह बताया गया कि परियोजना की विस्तृत रिपोर्ट (डी.पी.आर.) 30 दिनों के अंदर तैयार कर ली जाएगी और 60 दिनों के भीतर निविदाएं आमंत्रित कर ली जाएंगी।

यह भी जानकारी दी गई कि यह मार्कीट मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश के सेब उत्पादकों और मार्कीट के 150 किलोमीटर के दायरे में सब्जी उत्पादकों के लिए होगी। इसमें वातानुकूलित ‘फल और सब्जी’ हॉल के अलावा एप्पल-शैड, टोमैटो-पोटैटो और ऑनियन शैड, किसान/खुदरा शैड, सैंपल डिस्प्ले गैलरी, जल्दी खराब होने वाले फल और सब्जी के लिए नीलामी हॉल, कम तापमान वाले कोल्ड स्टोर, फल पकाने वाले चैंबर और प्रोसैसिंग यूनिट की सुविधा होगी।

बैठक में यह भी बताया गया कि हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा बनाई जाने वाली इस मार्कीट में 210 दुकानों को नीलामी के माध्यम से हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर के व्यापारियों को आबंटित किया जाएगा। इनमें से 40 दुकानों का निर्माण और आबंटन पहले चरण में किया जाएगा। इसके अलावा मार्कीट में 50 बहुउद्देश्यीय दुकानों का भी निर्माण किया जाएगा। 

हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड इस मार्कीट के संचालन और रखरखाव के लिए एक पेशेवर रूप से प्रबंधित निजी कंपनी के साथ एक संयुक्त उद्यम भी बनाएगा। संयुक्त उद्यम के बोर्ड में हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारी, संयुक्त उद्यम के एक प्रतिनिधि और किसानों और व्यापारियों के एक-एक प्रतिनिधि शामिल होंगे।

Edited By

vinod kumar