हरियाणा सीएम सिटी करनाल बना कश्मीर, नवयुवकों ने की पुलिस पर पत्थरबाजी

4/12/2019 12:50:07 PM

करनाल(केसी आर्या): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की नगरी करनाल शुक्रवार की सुबह कश्मीर जैसी लगने लगी। यहां की सड़कों पर बिखरे पड़े पत्थर, बाजारों में फैली अव्यवस्था और सहमा हुआ शहर का हर वो नागरिक जो उस रास्ते से गुजरा होगा। यहां आईटीआई के छात्रों के एक बड़े समूह ने पुलिस पर पत्थरबाजी कर दी। 

पत्थरबाजी से बचने के लिए पुलिस कर्मियों के पास कोई खास उपकरण नहीं थी, लिहाजा उन्होंनेे सब्जियों के क्रेट से सिर ढंक कर बचाया। वहीं छात्रों के बढ़ते उत्पात को देखते हुए पुलिस ने एक हवाई फायरिंग की। जानकारी के मुताबिक, पत्थरबाजी करीब आधा घंटा चली, हालांकि अंत में पुलिस ने छात्रों को खदेडऩे में कामयाब रही, जिसके लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। इस पत्थरबाजी में माहौल इतना बिगड़ चुका था कि पुलिस को मजबूरन उपद्रव मचा रहे छात्रों को कॉलेज प्रांगण में ही पीटा गया, जिसमें कई छात्र व पुलिस वाले घायल भी हुए।



इस पूरे घटनाक्रम का कारण यह है कि बीते दिन ही आईटीआई चौक पर हरियाणा रोडवेज की बस से कुचले जाने के से बाबू मूलचंद औद्यौगिक प्रशिक्षण केंद्र के एक छात्र की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि छात्र बस में अगली खिड़की पर लटका था, अचानक हाथ खिड़की से छूट गया, जिससे वह बस से गिर गया और पिछले टायरों की चपेट में आ गया और छात्र की दर्दनाक मौत हो गई। हालांकि पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन यहां छात्रों ने बस के शीशे तोड़ दिए और जमकर हंगामा किया। वहीं पानीपत डिपो की उक्त बस के चालक परिचालक फरार हो गए हैं। इसी मामले में छात्रों ने आज सुबह फिर हंगामा किया और पत्थरबाजी की।



आईटीआई के छात्रों ने नेशनल हाईवे को जाम करने की कोशिश की, जिसके चलते पुलिस प्रशासन ने जाम खुलवाने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल को बुलाया। जाम खोले जाने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी छोड़े। उसके बाद छात्रों ने पुलिस प्रशासन पर पत्थरबाजी की, फिर पुलिस ने हवाई फायरिंग करते हुए लाठीचार्ज किया। जिसमें पुलिसकर्मी व कई छात्र घायल हुए। पुलिस द्वारा आईटीआई के प्रांगण में घुसते हुए लड़कियों तक को भी पीटा गया और इसके साथ-साथ पुलिस वालों ने आईटीआई संस्थान के अध्यापकों व प्रिंसिपल तक को भी नहीं बख्शा। आसपास का माहौल बिल्कुल तनावपूर्ण हो गया, सड़क पूरी तरह से पत्थरों से भर गई।

वहीं करनाल पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र भोरिया ने बताया के आईटीआई संस्थान के एक छात्र की बीपी शॉट हरियाणा रोडवेज बस से दुर्घटना होने के चलते मौत हो गई थी । इस समस्या का हल करने के लिए कल शाम को ही एक कमेटी गठित की गई थी, लेकिन आज सुबह कुछ शरारती तत्व छात्राओं की मिलीभगत से नेशनल हाईवे जाम करने की कोशिश की गई, जो कि कानून के विरुद्ध है। उन्होंने बताया कि पत्थरबाजी में हमारे कई पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।

Shivam