प्रदूषण को लेकर 1 से 10 तारीख तक सभी फैक्ट्रियों के कामों पर रोक

11/6/2018 11:43:52 AM

सोनीपत(पवन राठी): देश की राजधानी दिल्ली में पर्यावरण प्रदूषण इस कदर बढ़ चुका है कि वहां पर सांस लेना भी दो दूभर हो गया है। जिसके चलते एनजीटी ने आदेश जारी करते हुए 1 नवंबर से 10 नवंबर तक सभी तरह के कार्य जैसे भवन निर्माण कोयले की फैक्ट्री और भेंटे पर रोक लगा दी है। ताकि परिवहन प्रदूषण में कमियां सके लेकिन सोनीपत में इसका असर नहीं दिख रहा है और सभी कार्य नियंत्रण चल रहे हैं। वही अधिकारी अपने दफ्तरों में बैठकर ही कार्य को पूरा करवाते नजर आ रहे हैं।

हालांकि सोनीपत डीसी विनय सिंह यादव ने कहा है कि सभी विभागों को सख्त आदेश दिए गए हैं कि काम को रुकवा दिया जाए। अगर नहीं रुका है तो जल्द जल्द रोक दिया जाएगा। ये तस्वीरें राजधानी से सटे कुंडली की हैं। उन्होंने बताया कि 1 तारीख से फैक्ट्रियों और 4 से 10 तारीख तक सभी तरह के भवन निर्माण और ईट भट्ठे ऊपर रोक लगा दी गई है। जिसके लिए सख्त निर्देश दिए गए सभी कार्य को रुकवा दिया जाएगा।

डीसी जल्द से जल्द सभी कार्यों को रोकने के बाद कह रहे हैं। लेकिन आखिरकार इस तरह अधिकारियों के अनदेखी की स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ जरूर कर रही है। क्योंकि अगर आदेशों के बाद भी ध्यान नहीं दिया जाता तो फिर आदेश किस काम की। हालांकि अब देखना होगा कि कब तक कार्य को रुकवाया जाएगा। क्योंकि दिवाली के दिन प्रदूषण एक बार फिर बढ़ सकता है।

Rakhi Yadav