मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई: विज

10/11/2020 12:32:52 PM

चंडीगढ़: स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के निर्देश पर खाद्य एवं औषध प्रशासन ने गत एक माह दौरान राज्य में छापेमारी कर मिलावटी घी, मक्खन, मसाले, चाय पत्ती, पनीर, खोया, मिश्रित खाद्य तेल, सरसों का तेल, वनस्पति तेल, तिल का तेल आदि के 200 नमूने एकत्र किए हैं। इस दौरान करीब 2.14 लाख रुपए कीमत का 510 किलो घी भी जब्त किया गया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभी तक 150 नमूनों की रिपोर्ट प्राप्त हुई है।

इनमें से 65 नमूने मानकों के अनुरूप नहीं पाए गए, जिनमें से 8 असुरक्षित, 36 सब-स्टैंडर्ड तथा 21 मिस- ब्रांडेड पाए गए हैं। इनमें 8 असुरक्षित नमूनों के खिलाफ कोर्ट में पैरवी की जा रही है, जबकि शेष सब-स्टैंडर्ड व मिस-ब्रांडेड 57 नमूनों पर सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 के तहत संबंधित अधिकारियों द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

खाद्य परीक्षण प्रयोगशालाएं होंगी अपग्रेड
विज ने बताया कि राज्य स्तर पर एक संयुक्त समिति का गठन किया गया है। इसमें संयुक्त आयुक्त खाद्य की अध्यक्षता में तीन अधिकारियों को शामिल किया गया है। यह समिति राज्य के विभिन्न जिलों में चलाए जा रहे विशेष छापामारी अभियान की निगरानी कर रही है। विज के कहा कि राज्य में खाद्य पदार्थों के मानकों की जांच हेतु चल रही दोनों ‘खाद्य परीक्षण प्रयोगशालाओं’ को एन.ए.बी.एल. स्तर पर अपग्रेड किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने 16.15 करोड़ रुपए की राशि जारी की है।

Isha