कहीं बाहर फंसे हैं...घर लौटना चाहते हैं, तो यहां कराएं रजिस्‍ट्रेशन

5/4/2020 11:43:11 AM

चंडीगढ़ (धरणी): लाॅकडाउन का तीसरा चरण लागू होने के बाद हरियाणा सरकार ने राज्य में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घर भेजने का फैसला लिया है। सीएम मनोहर लाल खट्टर ने श्रमिक यूनियनों के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर यह फैसला लिया है। बैठक में तय किया गया कि हरियाणा के सीमावर्ती राज्यों में बसों के माध्यम से व हरियाणा से अन्य राज्यों में ट्रेन के माध्यम से प्रवासी मजदूरों को उनके घर भेजा जाएगा। वहीं हरियाणा के दूसरे राज्याें में फंसे लाेगाें काे वापस अपने घर लाया जाएगा।

दूसरे प्रदेशों में फंसे लोग घर वापस आने व प्रवासी मजदूर अपने गृह जिले में जाने के लिए edisha.gov.in पर registration करवाएं। राज्य सरकार ने देश के विभिन्न प्रांतों में फंसे लाेगाें काे सुरक्षित वापसी और राज्य में फंसे प्रवासी मजदूराें काे गृह जिला भेजने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आरंभ किया है। सरकार आने वाले एक दो दिन में बिहार के लिए ट्रेन चलाएगी। 

राज्य सरकार एक-एक यात्री से किराया लेकर खुद रेलवे को देगी। स्पेशल ट्रेन में 18 कोच स्लीपर, 4 सामान्य और एसएलआर के होंगे। शारीरिक दूरी का पालन के लिए एक डिब्बे में 50 से 54 तक यात्री ही सवार हो सकेंगे। स्टेशन पर सिर्फ उन्हीं लोगों को प्रवेश मिलेगा जो जांच प्रक्रिया से निकल चुके होंगे। स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी राज्यों की होगी।

Edited By

vinod kumar