छात्रा निशा सोलंकी बनी हरियाणा की पहली प्रमाणित ड्रोन पायलट

7/9/2022 9:01:41 AM

हिसार : छात्रा निशा सोलंकी हरियाणा की पहली प्रमाणित ड्रोन पायलट बनी हैं। उन्होंने नागर विमानन महानिदेशालय से मान्यता प्राप्त ड्रोन ऑप्रेेटर का सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा किया है। फिलहाल वह चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि अभियांत्रिक एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के फार्म मशीनरी एवं पॉवर इंजीनियरिंग विभाग में एम.टैक. की छात्रा है।  उन्होंने बताया कि वह भविष्य में पीएच.डी. की रिसर्च ड्रोन पर करना चाहती है। इसके लिए किसी दूसरे
पायलट पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा, क्योंकि अब वह स्वयं ड्रोन उड़ाने में सक्ष्म है। 

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज ने निशा की इस उपलब्धि को सराहते हुए कहा कि ड्रोन का कृषि में बहुत महत्व है। उन्होंने बताया कि फसलों पर पोषक तत्वों, कीटनाशकों व अन्य रसायनों के साथ बीजों के छिड़काव के लिए ड्रोन का उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने कहा ड्रोन से 5-10 मिनट में एक एकड़ भूमि में छिड़काव किया जा सकता है। 

कृषि अभियांत्रिक एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. बलदेव डोगरा ने बताया कि इस प्रमाणित ड्रोन पायलट कोर्स को करने के उपरांत निशा को काफी फायदे हुए हंै। उन्हे काफी कंपनियों जैसे आयोटैक, एग्री-उड़ान से नौकरी के ऑफर मिल रहे हैं। इस अवसर पर ओ.एस.डी. डॉ. अतुल ढ़ींगड़ा, फार्म मशीनरी एवं पावर इंजीनियरिंग विभाग की अध्यक्ष डॉ. विजया रानी, मीडिया एडवाइजर डॉ. संदीप आर्य सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
 

Content Writer

Isha