नूंह के बाद भिवानी में पैर परसाने लगा गलघोटू, छात्र की मौत(Video)

10/4/2018 11:59:06 AM

भिवानी(वजीर): भिवानी में भी गलघोंटू रोग ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। गलघोंटू के आशंकित एक मरीज की मौत भी इलाज के दौरान दिल्ली के लोकमान्य अस्पताल में हो गई है। बच्चे की मौत की सूचना के बाद भिवानी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। 

भिवानी के राजीव कालोनी निवासी अभिषेक(12) अपने नाना के घर पर रहकर शहर स्थित एक स्कूल में पढ़ता था। 4 दिन पूर्व उसे गले में दर्द महसूस हुआ तथा साथ ही बुखार भी हुआ। तबीयत में सुधार नहीं होने पर परिजन उसे निजी अस्पताल में ले गए जहां पर 1 दिन इलाज चला, लेकिन सुधार नहीं हुआ। इसके बाद बच्चे की आवाज बंद हो गई। बच्चे की हालत बिगड़ते देख उसे दिल्ली रैफर कर दिया गया। दिल्ली में चिकित्सकों ने बच्चे का ऑपे्रशन करना शुरू किया। परिजनों के अनुसार ऑप्रेशन के समय ही उसकी हालत बिगडऩी शुरू हो गई तथा कुछ ही देर बाद उसने वहां दम तोड़ दिया। सामान्य अस्पताल के ई.एन.टी. प्रभारी डा. प्रमोद का कहना है कि जहां बच्चे की मौत हुई है वहां हर बच्चे की जांच की जा रही है।

 साथ ही जिस स्कूल में बच्चा पढ़ता था वहां पर भी बच्चों तथा अध्यापकों की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि हाल फिलहाल अभी मामला गलघोंटू आशंकित है, इसलिए घबराने की बात नहीं है।  सिविल सर्जन डा. आदित्य स्वरूप गुप्ता ने बताया कि मामला उनके संज्ञान में है। सभी चिकित्सकों, आशा वर्कर्स व आंगनबाड़ी वर्कर्स की छुट्टी रद्द कर दी गई। अस्पताल में आईसोलोशन वार्ड बनाया गया है। सी.एम.ओ. ने यह भी कहा कि अगर किसी को गले में दर्द व बुखार की शिकायत हो तो तुरंत जांच करवाएं या फिर 108 नंबर पर रजिस्ट्रेशन करवाएं। 

Deepak Paul