बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी को लेकर असमंजस में छात्र, प्रश्न बैंक और सैंपल पेपर से कर रहे तैयारी

4/3/2021 9:15:14 AM

कैथल : कोविड-19 ने देश की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ विद्यार्थियों की भी लाइन बिगाड़ कर रख दी है। 2020 में कोविड-19 के चलते कक्षाएं नियमित ढंग से न लग पाने के कारण बोर्ड द्वारा जहां पाठयक्रम को कम किया गया है तो वहीं परीक्षा के प्रश्न पत्रों का स्टाइल भी चेंज किया है। अब विद्यार्थी इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि परीक्षा का स्टाइल क्या होगा। विद्यार्थी अच्छे से तैयारी कर सकें इसके लिए स्कूलों में सक्षम हरियाणा योजना के तहत जारी प्रश्न बैंक से भी परीक्षार्थियों को परीक्षा का पैटर्न समझाया जा रहा है।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने छात्रों की मदद के लिए पोर्टल पर पुराने प्रश्न पत्र अपलोड कर दिए हैं। इससे विद्यार्थी अच्छे तरीके से तैयारी कर सकेंगे। शिक्षा विभाग ने भी सक्षम हरियाणा योजना के तहत सैकेंडरी और सीनियर सैकेंडरी कक्षाओं के लिए प्रश्न बैंक जारी कर दिया है।

नियमित तौर पर कक्षाएं शुरू
कोविड-19 महामारी के चलते विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई करवाई गई। स्कूलों में करीब 2 माह पूर्व ही नियमित तौर पर कक्षाएं शुरू हुई है। परीक्षा की तैयारी को लेकर विषयों के हिसाब से प्रश्न बैंक बनाकर सांझा किया जा रहा है। छात्र इन प्रश्न बैंकों को शिक्षा विभाग की अवसर एप के जरिए डाऊनलोड कर सकते हैं। एप पर लर्निंग मैटीरियल के तहत प्रश्न बैंक अपलोड कर छात्रों की तैयारी कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसी के साथ विद्यार्थियों के लिए हरियाणा व सी.बी.एस.ई. दोनों बोर्डों ने पोर्टल पर कई सालों के प्रश्न पत्र अपलोड कर दिए हैं। स्कूल भी परीक्षा से पहले इन्हीं प्रश्नपत्रों के आधार पर परीक्षा करवाकर छात्रों की परीक्षा की तैयारी करवाने की योजना बना रहा है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana