अटकी डिग्रियों के लिए छात्र 3 सालों प्रर्दशन कर रहे है छात्रा

10/9/2019 1:36:00 PM

हिसार (ब्यूरो) : 3 सालों से स्कॉलरशिप न आने से जिले सैंकड़ों विद्यार्थियों की पी.जी. व यू.जी. कक्षाओं की डिग्रियां अटकी हुई हैं। स्कॉलरशिप जारी करने की मांग को लेकर विभिन्न छात्र संगठन लगातार 3 सालों से प्रदर्शन कर रहे हैं।

डॉक्टर अम्बेदकर स्टूडैंट्स फ्रंट ऑफ इंडिया के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम अटल ने बताया कि हिसार में गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय व सिरसा में चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में पढ़े रहे आर्थिक रूप से कमजोर अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों की स्कॉलरशिप करीब 3-3 सालों से नहीं आई है। इस वजह से इनकी डिग्रियां रुक गई हैं। जी.जे.यू. के इनसो के चेयरमैन हरिंद्र बैनीवाल ने बताया कि स्कॉलरशिप रुकने से विद्यार्थियों की डिग्रियां भी रुकी हुई हैं। इसलिए विद्यार्थियों का भविष्य भी अंधकार में है।

जीरो फीस रूल के तहत हुआ था दाखिला
विद्यार्थियों ने बताया कि विद्यार्थियों कैंपस में अनुसूचित जाति के आर्थिक रूप से पिछड़े विद्यार्थियों का जीरो फीस रूल पर दाखिला होता है। इस नियम में विद्यार्थियों की एडमिशन फीस स्कॉलरशिप से ही काटी जाती है। विद्यार्थियों ने बताया कि जी.जे.यू. में पढ़ रहे अनुसूचित जातियों के सैंक ड़ों विद्यार्थियों की 2 साल से स्कॉलरशिप नहीं है। स्कॉलरशिप न आने से विद्यार्थियों की फाइनल ईयर की डी.एम.सी. रुकी हैं।

विद्यार्थियों ने बताया कि पास आऊट विद्यार्थी स्वयं रुपए भर के अपनी डिग्रियां लेकर आ रहे हैं। छात्र संगठनों के पदाधिकारियों का कहना है कि यू.जी. कक्षाओं पास आऊट विद्यार्थियों को पी.जी. कक्षाओं में दाखिला लेने में परेशानी हो रही है। जो विद्यार्थी 2017 में यू.जी. कोर्स पूरा कर चुके हैं उनकी स्कॉलरशिप अब तक नहीं आई है। ऐसे में ये विद्यार्थी पी.जी. कक्षाओं में दाखिला लेने से वंचित रह गए हैं। विद्यार्थियों ने यूनिवर्सिटी प्रशासन से मांग की है कि हमारी स्कॉलरशिप जल्द से जल्द खातोंं में डाली जाए ताकि हम अपनी डिग्रियां प्राप्त कर सकें।

विद्यार्थियों के खाते में नहीं डाल रहे स्कॉलरशिप
जी.जे.यू. के विद्यार्थियों ने बताया कि करीब 6 महीने पहले जी.जे.यू. के खाते में सभी विद्यार्थियों की स्कॉलरशिप आ गई लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन ने विद्यार्थियों के खाते में नहीं डाली है।

Isha