HSEB की पंजाबी विषय के विद्यार्थियों को मिली शाबासी, नहीं बनी एक भी यू.एम.सी.

3/19/2020 12:48:45 PM

हिसार (ब्यूरो) : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा बुधवार को 12वीं कक्षा के पंजाबी की परीक्षा आयोजन किया। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने व उडऩदस्ता टीम ने जिले के पंजाबी विषय के विद्यार्थियों को शाबासी दी क्योंकि पंजाबी विषय की परीक्षा में जिले भर में एक भी यू.एम.सी. नहीं बनी। वीरवार को 12वीं कक्षा के कैमिस्ट्री, अकाऊंटैंसी व लोक प्रशासन विषय की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अनुसार हिसार में 2 लाख 94 हजार 588 विद्यार्थी 10वीं व 12वीं की परीक्षा दे रहे हैं। जिनमें 1 लाख 64 हजार 85 छात्र व 1 लाख 30 हजार 503 छात्राएं शामिल हैं। दोनों कक्षाओं की सफल परीक्षा के लिए जिले भर में 138 परीक्षा कंेद्र बनाए गए हैं। बोर्ड द्वारा जारी किए गए डाटा के अनुसार हरियाणा प्रदेश में शैक्षिक स्तर 10वीं कक्षा के 3 लाख 47 हजार 809 विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं। जिनमें 1 लाख 55 हजार 743 छात्राएं व 1 लाख 92 हजार 66 छात्र शामिल हैं।

बोर्ड चेयरमैन से मिले परिजन
मंगलवार को 10वीं कक्षा के मैथ की परीक्षा में भगाना गांव निवासी एक छात्रा के यू.एम.सी. बनाने के मामले में परिजनों से बोर्ड चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने मुलाकात की। छात्रा के परिजनों का कहना है कि डा. जगबीर सिंह ने उनकी समस्या को ज्यादा गंभीरता से नहीं लिया। इस बारे में डा. जगबीर सिंह का कहना है कि निष्पक्ष भाव से हल निकालने के लिए एक कमेटी बनाई जाएगी। किसी भी बेकसूर विद्यार्थी का भविष्य खराब नहीं होने दिया जाएगा।

गौरतलब है कि 17 मार्च  को मॉडल टाऊन एरिया में प्राइवेट स्कूल के परीक्षा केंद्र में छात्रा का मैथ का पेपर था। छात्रा के परिजनों ने बताया कि छात्रा स्वयं अपना पेपर दे रही थी। परिजनों का आरोप है कि  बोर्ड चेयरमैन स्पैशल फ्लाइंग ने छात्रा का गलत तरीके से यू.एम.सी.बना दिया था। फ्लाइंग के अनुसार ये छात्रा किसी दूसरी छात्रा की जगह परीक्षा दे रही थी। वहीं चेयरमैन फ्लाइंग का कहना है कि छात्रा के रोल नंबर का फोटो व सिग्नेचर सीट के फोटो से मैच नहीं हो रहा था। ऐसे केसों में यू.एम.सी. बनाया जाता है। यह बोर्ड का नियम है।

Isha