रेवाड़ी में फिर से धरने पर बैठी छात्राएं, पानीपत में भी जड़ा स्कूल को ताला

5/20/2017 3:27:11 PM

रेवाड़ी/पानीपत(पवन/अनिल):हरियाणा के रेवाड़ी जिले में कुछ दिन पहले गांव गोठड़ा टप्पा डहीना के स्कूल को अपग्रेड करने की मांग को लेकर छात्राएं धरने पर बैठी थी। जिनकी मांग को पूरी करते हुए शिक्षा मंत्री ने स्कूल को अपग्रेड करने की मंजूरी दे दी थी। जिसकी तर्ज पर अब हरियाणा के अलग-अलग जिलों में भी छात्राएं स्कूल को अपग्रेड करवाने के लिए धरने पर बैठ रही हैं। रेवाड़ी के राजगढ़ गांव में भी एक बार फिर स्कूली छात्राओं और अभिभावकों ने स्कूल पर ताला लगाकर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है। छात्राओं की मांग है कि स्कूल दस किलोमीटर दूर है इसलिए गांव के स्कूल को अपग्रेड किया जाए। उनका कहना है कि जब तक स्कूल को अपग्रेड नहीं किया जाएगा तब तक वे स्कूल का ताला खुलने नहीं देंगे। 

बता दें कि बावल इलाके का राजगढ़ गांव राजस्थान बॉर्डर पर है, जहां आस-पास के गांवों में केवल दसवीं कक्षा तक स्कूल है इसलिए गांव के बच्चों को दस किलोमीटर दूर बने 12वीं तक के स्कूल में जाना पड़ता है। छात्राओं का कहना है कि गांव में आने-जाने के लिए यातयात व्यवस्था भी दुरस्त नहीं है केवल दो -3 बसें चलती हैं। जिसमें दूसरे गांवों के बच्चे सफ़र करते हैं और छेड़छाड़ की घटनाएं होती हैं।

वहीं पानीपत में भी वहां की छात्राएं भी स्कूल को अपग्रेड करने की मांग को लेकर  आंदोलन व प्रदर्शन कर सरकार को नींद से जगा रही हैं। उन्होंने कहा कि स्कूल को अभी अपग्रेड करें। पिछले 2 साल में स्कूल की अपग्रेडेशन करने को लेकर सरकार व शिक्षा विभाग को पत्र लिखे जा चुके हैं। लेकिन आज तक इस स्कूल को अपग्रेडेशन करने की मांग को नहीं सुना गया हैं। स्कूल की छात्राओं का कहना है कि 4 दिन का समय दे रहे हैं अगर स्कूल को अपग्रेड नहीं किया गया तो हाईवे पर भूख हड़ताल कर रोड जाम करेंगे और स्कूल को बंद कर देंगे।

गांव की सरपंच सुमन देवी का कहना है कि बच्चों को नेशनल हाईवे के पास से होकर जाना पड़ता है, जहां किसी प्रकार की दुर्घटना होने का डर रहता है। शिवाह गांव के बारे में सभी जानते हैं जहां पर लड़कियां सुरक्षित नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर सोमवार तक कोई कार्रवाई नहीं हुई तो पूरा गांव बच्चों के साथ हड़ताल व अनशन पर बैठेगा ।

सरकार का नियम है कि 9वीं -दसवीं के छात्र मिलाकर छात्रों की संख्या 150 होनी चाहिए तभी स्कूल अपग्रेड किया जाएगा। लेकिन रेवाड़ी के राजगढ़ गांव के स्कूल में 111 छात्र -छात्राएं हैं, जिसके कारण स्कूल अपग्रेड नहीं किया जा सकता। मौके पर पहुंचे एस.डी.एम. कुशल कटारिया और जिला शिक्षा अधिकारी ने अभिभावकों को समझाने का खूब प्रयास किया लेकिन ग्रामीण नहीं मानें और अपनी बात पर अड़े रहे। एस.डी.एम. कुशल कटारिया का कहना है कि अभी बातचीत चल रही है और उच्च अधिकारियों को जानकारी दी गई है।