शिक्षा बोर्ड ने जारी किया आदेश, 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी करें गौर

12/20/2018 4:09:40 PM

भिवानी(ब्यूरो): प्रदेश में 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा होने वाली है, जिसके चलते शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह और सचिव कैप्टन मनोज कुमार ने बुधवार को पंचकूला में परीक्षा परिणाम को लेकर बैठक की, जिसमें फैसला लिया गया कि इस बार दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में बहुविकल्पी व लघु स्तरीय प्रश्न ज्यादा होंगे। बैठक में एसीएस पीके दास ने उन स्कूलों के मुखियाओं और जिला अधिकारियों को बुलाया हुआ था।

जिनका पिछला परिणाम दस फीसदी से कम था। मीटिंग में मंथन हुआ कि कैसे शैक्षणिक सत्र के बचे हुए समय में विद्यार्थियों को इस लायक तैयार किया जाए कि उनका रिजल्ट बेहतर हो सके। यहां एसीएस दास ने अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, यमुनानगर, करनाल, पानीपत, सोनीपत, रोहतक, भिवानी, हिसार, फतेहाबाद, जींद और चरखीदादरी जिलों के विद्यालयों के मुखियाओं से पिछले परीक्षा परिणाम की भी जानकारी ली। 

85 फीसदी तक के रिजल्ट का अनुमान: गुप्ता 
विभाग के महानिदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा कि सत्र 2017-18 में प्रदेश में दसवीं और बारहवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम शून्य से 10 प्रतिशत तक रहने वाले विद्यालयों की संख्या 131 थी। जो की प्रदेश के लिए चिंताजनक स्थिति पाई गई। स्कूल मुखि्याओं को आदेश दिए गए हैं कि वे कड़ी मेहनत करें और अपने विद्यालयों में परीक्षा परिणामों में 30 से 40 प्रतिशत सुधार लाए। दसवीं के परीक्षा परिणाम को 44 प्रतिशत से 65 प्रतिशत व बारहवीं के परीक्षा परिणाम को 64 से बढ़ाकर 85 प्रतिशत का लक्ष्य रखा है। 

Deepak Paul