अब विद्यार्थी पैसेंजर ट्रेनों में कर सकेंगे नि:शुल्क यात्रा

7/5/2017 7:56:02 AM

रोहतक (दीपक जांगड़ा):शिक्षा हासिल करना हर नागरिक का संवैधानिक अधिकार है लेकिन आज भी हजारों ऐसे बच्चे हैं जिन्हें शिक्षा ग्रहण करने के लिए दूर दराज के क्षेत्रों में जाना पड़ता है। ऐसे में वह अपनी पढ़ाई ही बीच में छोड़ देते हैं। रेलवे विभाग ने साक्षर भारत की तरफ कदम बढ़ाते हुए पहल की है और कक्षा एक से लेकर 12वीं तक लड़कों व स्नातक करने वाली लड़कियों के लिए साधारण गाड़ियों में नि:शुल्क पास की सुविधा देने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के बाद प्रदेशभर के हजारों विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा और वह अपनी शिक्षा जारी रख सकेंगे। रेलवे विभाग के इस निर्णय से प्रदेश के हजारों बच्चों का भविष्य उज्ज्वल होगा और उनकी शिक्षा ग्रहण करने की चाहत भी पूरी होगी। रेलवे विभाग ने शिक्षा हासिल करने वाले बच्चों को यह निर्णय लेकर एक उपहार दिया है। 

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
साधारण ट्रेन का एम.एस.टी. यानि मंथली सेशन टिकट बनवाने के लिए स्कूल में एक एप्लीकेशन देनी होगी। इसके बाद स्कूल अधिकारी रेलवे विभाग द्वारा जारी कंसेशन फार्म भरकर स्कूल प्राचार्य की मोहर लगवाकर विद्यार्थी को देंगे। उस फार्म को लेकर रेलवे विभाग की खिड़की पर वह जमा करवाना होगा जिसके बाद उन्हें एम.एस.टी. दे दिया जाएगा। ज्ञात रहे कि स्कूल मान्यता प्राप्त होना चाहिए। बिना मान्यता प्राप्त स्कूलों के विद्यार्थियों को इसका लाभ नहीं दिया जाएगा क्योंकि मान्यता प्राप्त स्कूलों के प्राचार्यों के हस्ताक्षर पहले से ही रेलवे विभाग के पास हैं और आवेदन फार्म पर जिस प्राचार्य के हस्ताक्षर होंगे, उन्हें मैच किया जाएगा।

हजारों बच्चों को मिलेगा लाभ
रेलवे विभाग की इस पहल से हजारों बच्चों को इसका लाभ मिलेगा। 50 किलोमीटर के दायरे से रोजाना हजारों बच्चे शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते हैं। इनमें 12वीं कक्षा तक लड़के व स्नातक तक लड़कियों की संख्या अधिक होती है। ऐसे में प्रदेशभर में हजारों बच्चों को स्कूल तक आने-जाने के लिए पहले पैसे देकर पास बनवाना पड़ता था लेकिन अब रेलवे विभाग उनसे पैसे नहीं लेगा और निशुल्क यात्रा करवाएगा।

50 किलोमीटर के दायरे में मिलेगी सुविधा
एम.एस.टी. की सुविधा विद्याॢथयों को 50 किलोमीटर के दायरे में ही मिलेगी। 50 किलोमीटर के दायरे में जहां भी रेल लाइन है, वहां से विद्यार्थी इसका लाभ उठा सकते हैं। यह योजना पूरे दिल्ली डिवीजन में लागू की गई है। रोहतक की बात करें तो रोहतक से झज्जर, कलानौर, जुलाना, गोहाना व बहादुरगढ़ का एरिया कवर किया जाएगा। यहां रेलवे विभाग के स्टेशन भी है और विद्यार्थी आराम से शिक्षा ग्रहण करने के लिए आ सकते हैं।

सी.एम.आई. पंकज राजपाल का कहना है कि रेलवे विभाग की तरफ से 12वीं कक्षा तक लड़कों व स्नातक तक लड़कियों को फ्री एम.एस.टी. की सुविधा दी जाएगी। साधारण ट्रेन में 50 किलोमीटर तक यह सुविधा विद्यार्थियों को मिलेगी। इसके लिए विद्यार्थियों को स्कूल या कॉलेज से कंसेशन फार्म भरवाकर प्राचार्य की मोहर के साथ खिड़की पर जमा करवाना होगा। इसके बाद उन्हें एम.एस.टी जारी किया जाएगा। दूर से आने वाले विद्यार्थियों के लिए यह सुविधा काफी कारगर साबित होगी।