28 जनवरी से 8 फरवरी के बीच ली जाएगी छात्र मूल्यांकन परीक्षा

1/8/2019 10:28:34 AM

पानीपत(अनुज): शिक्षा सदन सैक्टर-6 पंचकूला स्थित विद्यालय शिक्षा निदेशालय के सहायक निदेशक शैक्षणिक ने राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों, खंड शिक्षा अधिकारियों व खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र के माध्यम से जनवरी 2019 में विद्यालय स्तर पर होने वाली छात्र मूल्यांकन परीक्षा व प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित करवाने के लिए कहा है। इसकी तिथि 28 जनवरी से 8 फरवरी तक निर्धारित कर दी है। वहीं राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों ने सभी राजकीय विद्यालयों के प्रिंसिपलों को भी पत्र के माध्यम से सूचित कर दिया है।

राजकीय विद्यालयों में जिला शिक्षा अधिकारियों का पत्र मिलते ही छात्र मूल्यांकन व प्री-बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी हैं। कक्षानुसार परीक्षा के लिए दिन निर्धारित कर दिए हैं कि किस दिन किस सब्जैक्ट की परीक्षा ली जाएगी।बता दें कि एक दिन में 2 परीक्षाएं सम्पन्न करवाने के लिए शिक्षा निदेशालय की तरफ से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों व पिं्रसीपलों को पत्र प्राप्त हुआ है। पहली परीक्षा प्रथम सत्र में व दूसरी परीक्षा मध्यांतर के बाद अर्थात ऑफ डे के बाद ली जानी सुनिश्चित की गई है। परीक्षाओं को संचालन विद्यालय मुखिया अपने स्तर पर ही परीक्षा लेंगे। परीक्षाओं के बाद परीक्षा का समस्त रिकार्ड रखा जाएगा जिसकी पूरी डिटेल बनाकर शिक्षा निदेशालय कार्यालय में भेजी जानी अनिवार्य की गई है। संख्या के हिसाब से हरियाणा में कुल 14,380 स्कूल हैं जिनमें पानीपत जिले में 422 स्कूल हैं। 

तिथि अनुसार ये होंगी परीक्षाएं
9वीं कक्षा 
28 जनवरी को अंग्रेजी व संस्कृति/पंजाबी/ एन.एस.क्यू.एफ., 29 को मैथेमैटिक्स व ङ्क्षहदी, 30 को साइंस व सोशल साइंस। 
11वीं कक्षा 
28 जनवरी को अंग्रेजी व अर्थशास्त्र/होम साइंस, 29 को मैथेमैटिक्स/बायोलॉजी व फाइन आर्ट/ साइकोलॉजी, 30 को सोशियोलॉजी/बिजनैस/कैमिस्ट्री व संस्कृति/पंजाबी, 31 को इतिहास/फिजिक्स/अकाऊंटैंसी व ङ्क्षहदी, 1 फरवरी एन.एस.क्यू.एफ. व कम्प्यूटर/जियोग्राफी। 
प्री-बोर्ड एग्जाम 
10वीं कक्षा 
28 जनवरी को साइंस, 30 को अंग्रेजी, 31 को संस्कृत/पंजाबी/फिजिकल एजुकेशन, 1 फरवरी को ङ्क्षहदी, 4 को सोशल साइंस, 5 को मैथेमैटिक्स। 
12वीं कक्षा 
28 जनवरी को इतिहास/फिजिक्स/अकाऊंटैंसी, 29 को संस्कृत/पंजाबी/फिजिकल एजुकेशन, 30 को अंग्रेजी, 31 को फाइन आर्ट/साइकोलॉजी, 1 फरवरी को समाजशास्त्र/बिजनैस/कैमिस्ट्री, 2 को होम साइंस, 4 को मैथेमैटिक्स, 5 को अर्थशास्त्र 6 को राजनीति शास्त्र/बायोलॉजी, 7 को ङ्क्षहदी, 8 को कम्प्यूटर/जियोग्राफी। 

विद्यालय शिक्षा निदेशालय के सहायक निदेशक शैक्षणिक की तरफ से जनवरी माह में राजकीय स्कूलों में छात्र मूल्यांकन व प्री-बोर्ड परीक्षा का पत्र प्राप्त हुआ है। जिसको जिले के सभी राजकीय स्कूलों के पिं्रसीपलों को भेज दिया है। यह छात्र मूल्यांकन परीक्षा 28 जनवरी से 8 फरवरी तक आयोजित करवाने के लिए कहा है।
बिजेंद्र नरवाल, जिला शिक्षा अधिकारी, पानीपत। 
 

Deepak Paul