शीतकालीन छुट्टियों में पढ़ाई के लिए विद्यार्थियाें को दी जाएगी वर्कशीट

12/29/2019 1:03:08 PM

करनाल(नरवाल): राजकीय प्राथमिक और मिडिल स्कूल के कक्षा-3 से 8वीं तक के छात्र अब घर पर सक्षम की तैयारी कर सकेंगे। शीतकालीन अवकाश को देखते हुए शिक्षा विभाग की ओर से उन्हें वर्कशीट देने का फैसला लिया गया है। इससे उन्हें घर पर ही सक्षम की तैयारी कराई जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि अवकाश खत्म होने के बाद सभी छात्रों का एक टैस्ट लिया जाएगा। इसमें उनके द्वारा घर पर की गई तैयारियों को जांचा जाएगा।

इसमें जो छात्र कमजोर निकलेंगे, उन्हें एक्स्ट्रा क्लास लेकर कमजोर विषयों की तैयारी कराई जाएगी। इससे 28, 29 व 16,17 फरवरी में होने वाली सक्षम परीक्षा की तैयारी को छात्र मजबूत हो सकेंगे। जिले में 250 प्राथमिक और मिडिल स्कूल हैं। इनमें कक्षा-3 से 8वीं तक के छात्रों को मौजूदा समय में सक्षम की तैयारी कराई जा रही है।

फरवरी में इनकी सक्षम परीक्षा होगी। स्कूलों में इन्हें हिंदी, गणित, साइंस और ई.वी.एस. की तैयारी कराई जा रही है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार अब शीतकालीन अवकाश होने वाला है। इसलिए यह घर पर भी तैयारी कर सकें, इसके लिए उन्हें वर्कशीट दी जाएगी। इसमें स्कूल में पढ़ाए गए विषयों की रिवीजन व अन्य प्वाइंट्स शामिल होंगे। 

28 व 29 फरवरी को होगी परीक्षा
28 व 29 फरवरी को विभाग द्वारा करनाल, इन्द्री व नीलोखेड़ी ब्लाक की सक्षम की परीक्षा करवाई जाएगी। वहीं 16 व 17 फरवरी को असंध, निसिंग व घरौंडा ब्लॉक की सक्षम की परीक्षा का आयोजन किया गया। 

रीडिंग स्किल बढ़ाने पर जोर
करनाल ब्लाक के बी.ई.ओ चन्द्रेश विज ने बताया कि छात्रों में रीडिंग स्किल बढ़ाई जा रही है। इसको लेकर उन्हें न्यूज पेपर की रीडिंग कराई जा रही है। इससे छात्रों में बोलने की क्षमता में बढ़ौतरी होगी। यह कार्य जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के निर्देश पर किया जा रहा है। इससे छात्रों को फायदा होगा। 

छात्रों को दिया जाएगा होमवर्क
करनाल खंड के बी.ई.ओ चंद्रेश विज ने बताया कि 1 से 15 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश प्रस्तावित है। इसे देखते हुए छात्रों को होमवर्क दिया जाएगा। सक्षम की क्लास ले रहे शिक्षकों से कहा गया है कि वह सभी सक्षम के छात्रों को नोटबुक पर होमवर्क दें। अभी तक पढ़ाए गए विषयों का छुट्टी के दौरान रिवीजन करने के लिए छात्रों से कहें। 

Edited By

vinod kumar