अंबाला: EARN WHILE YOU LEARN स्कीम के तहत छात्र करेंगे सॉयल टेस्टिंग

punjabkesari.in Wednesday, Jan 11, 2023 - 03:28 PM (IST)

अंबाला (अमन कपूर) : अब अंबाला में कॉलेज और स्कूल में पढ़ने वाले छात्र सोयल को टेस्ट करके बताएंगे कि आखिर वह फसल उगाने के लिए सही है या फिर नहीं। दरअसल हरियाणा सरकार द्वारा स्कूल और कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए अर्न व्हाइल यू लर्न स्कीम चलाई जाती है जिसके तहत विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ स्कूल या कॉलेज का एक्स्ट्रा काम करके पैसे कमा सकते हैं। वहीं इस बार सरकार के द्वारा साइंस स्टूडेंट्स से सॉयल टेस्टिंग का काम करवाया जा रहा है जिससे विद्यार्थियों को मेहनताने के साथ-साथ कुछ नया सीखने को भी मिलेगा। 

जानकारी देते हुए अंबाला सॉयल टेस्टिंग अधिकारी ने बताया कि जिन भी किसानों की मिट्टी के सैंपल भरे जाते हैं उनको अब विद्यार्थी टेस्ट करेंगे जिसके लिए विद्यार्थियों को एक ट्रेनिंग प्रदान की गई है और मशीनें भी दी गई है। एक विद्यार्थी को प्रत्येक टेस्ट के 40 रुपए दिए जाएंगे और वह 100 टेस्ट कर सकता है। अंबाला में लगभग छह स्कूलों और कॉलेजों में छह हजार तक सैंपल भेज दिए गए हैं जो विद्यार्थी चेक कर बताएंगे कि आखिर किसानों की मिट्टी में किसी प्रकार की कोई कमी तो नहीं है।

वहीं इस योजना को लेकर छात्रों का कहना है कि इससे उन्हें काफी फायदा होता है और उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ आर्थिक तौर से मदद भी मिलती है। आजकल वे लोग मिट्टी की टेस्टिंग का काम कर रहे है जिससे उन्हें कुछ नया सीखने को भी मिल रहा है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static