सामने आई शुभकरण की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट, युवा किसान की मौत का ये बताया कारण...

3/7/2024 8:31:53 PM

हरियाणा डेस्ककिसान आंदोलन में खनौरी बॉर्डर पर पुलिस द्वारा फायरिंग में मारे गए शुभकरण की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट सामने आ गई है। जिसमें मौत का कारण स्पष्ट तौर पर गोली बताया गया है।

क्या कहती है रिपोर्ट ?

बता दें कि रिपोर्ट को पांच डॉक्टरों की टीम ने तैयार किया है। जिसमें प्रीत इंद्र सिंह, डॉ. मैरी पाल कौर, डॉ. संजीव गुप्ता, डॉ. परमजीत सिंह काहलों और डॉ. हरीश कुमार शामिल हैं। रिपोर्ट में मौत का कारण भी बताया गया है। डॉक्टर्स के पैनल ने रिपोर्ट में लिखा है, हमारी राय में इस मामले में मृत्यु का कारण फायरआर्म यानि गोली के परिणामस्वरूप सिर पर चोट है, जो जनरल स्टेट ऑफ नेचर में मृत्यु का कारण बनने के लिए पर्याप्त है।

साथ ही रिपोर्ट में लिखा है कि जांच अधिकारी को अगर बैलिस्टिक विशेषज्ञ की राय की आवश्यकता होती है तो घाव के आसपास की त्वचा और कटे हुए बालों को एक जार में सील कर दिया जाता है। GSR के लिए जांच अधिकारी को सौंप दिया जाता है। इसलिए बैलिस्टिक जांच के लिए विसरा लिया गया है।

 

 

हाईकोर्ट में हुई सुनवाई

वहीं, हाईकोर्ट ने खनौरी बॉर्डर पर युवक शुभकरण की मौत के मामले में न्यायिक जांच के आदेश दिए। इस मामले की जांच हाईकोर्ट के एक रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में तीन सदस्य कमेटी करेगी। हाई कोर्ट ने कहा कि जिस तरीके से महिलाओं और बच्चों को हथियार देकर बॉर्डर पर आगे किया गया। इस पर बड़ी सख्त टिप्पणी की है कि मैं इसको दोहराना नहीं चाहता। भारत सरकार हमेशा बातचीत के लिए तैयार है और हम चाहते हैं कि बातचीत से मामले का हल निकालना चाहिए।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Nitish Jamwal