''सुल्तान'' की हार्ट अटैक से मौत, मेले में लगी थी करोड़ों की बोली, लाखों में बिकता था सीमन

9/25/2021 5:17:43 PM

कैथल (जोगिंदर कुंडू): राजस्थान के पुस्कर मेले में करोड़ों रुपयों की बोली पाने वाले सुल्तान की हार्ट अटैक से मौत हो गई। सुल्तान की मौत से पशु प्रेमियों में शोक की लहर व्याप्त है। उत्तर भारत के पशु मेलों में झंडे गाड़कर मेडल जीतने वाले सुल्तान झोटे का सीमन लाखों रूपये में बिकता था। यहां बात की जा रही है हरियाणा के कैथल के एक झोटे (भैंसा) की, जिसकी कुछ दिन पहले दिल का दौरा पडऩे से मौत हुई है।



जिला कैथल के बुढ़ाखेड़ा गांव के सुल्तान ने केवल कैथल बल्कि पूरे हरियाणा का नाम रोशन किया है। सुल्तान के मालिक नरेश का कहना है कि सुल्तान जैसा ना कोई था और शायद ना कोई होगा। उसी के वजह से आज पूरे उत्तरी हरियाणा में लोग हमें जानते हैं। नरेश ने सुल्तान को बचपन से बच्चे की तरह लाड-दुलार देकर पाला था, लेकिन उसके चले जाने के बाद परिवार में एक कमी सी महसूस हो रही है। खाली खूंटा नरेश को दुखी करता है। हर वक्त बस उसकी तस्वीरों और अवार्डों को निहारते रहते हैं।



पशु मेलों में तहलका मचाने वाले सुल्तान ने नरेश व उसके परिवार को इतना नाम दिलाया कि आज हर कोई इन्हें सुल्तान की वजह से ही जानता है। हर एक प्रतियोगिता में सुल्तान ने झंडे गाड़े हैं। यहां तक कि हरियाणा की म्यूजिक एलबम मे भी सुल्तान ने अपना रोल अदा किया है।



नरेश का कहना है कि सुल्तान के चले जाने का दु:ख इतना है कि उसकी याद दिल से जाती ही नहीं। अब कोशिश करेंगे कि किसी को परवरिश देकर उसके जैसा बनाएं लेकिन उसकी कमी तो पूरी नहीं होगी। नरेश ने बताया कि उनकी आंखों के सामने ही सुल्तान की दिल का दौरा पडऩे से मौत हुई, जिसका दुख असहनीय है। उनकी मौत पर दुख जताने पशु प्रेमी दूर दूर से पहुंच रहे हैं।



लाखों में बिकता है सीमन
नरेश के मुताबिक, सुल्तान के सीमन से लाखों की कमाई होती थी। सुल्तान सालभर में 30 हजार सीमेन की डोज देता था जो लाखों रुपये में बिकती थी। सुल्तान मुर्राह नस्ल का भैंसा था, जिसकी उम्र लगभग 12 वर्ष की थी।


कई प्रतियोगिताओं में झंडा गाड़ा
सुल्तान वर्ष 2013 में हुई राष्ट्रीय पशु सौंदर्य प्रतियोगिता में झज्जर, करनाल और हिसार में राष्ट्रीय विजेता भी रह चुका है। राजस्थान के पुष्कर मेले में एक पशु प्रेमी ने सुल्तान की कीमत 21 करोड़ रुपए लगाई थी। तब नरेश ने कहा था कि सुल्तान उसका बेटा है और बेटों की कोई कीमत नहीं हुआ करती। नरेश व उसके भाई सुलतान की देखभाल अपने बेटे की तरह ही करते थे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Shivam