गर्मियों की शुरूआत, हर जगह आग, नहीं तैयार फायर ब्रिगेड की टीम

4/11/2019 4:23:31 PM

बहादुरगढ़(ब्यूरो): गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है वहीं इस मौसम में औद्योगिक क्षेत्र और खेतों में आगजनी की घटनायें दिन-प्रतिदिन काफी बढ़ जाती है। आगजनी से निपटने के लिए बहादुरगढ़ की फायर ब्रिगेड टीम पूरी तरह से तैयार नही हैं।बतादें कि एमआईई के फायर ब्रिगेड सैंटर में पानी भरने की व्यवस्था ही नही है। पिछले एक साल से सबमर्सिबल मोटर खराब पड़ी है। वाटर स्टोरेज के लिए एक लाख लीटर क्षमता का टैंक है, लेकिन पानी का कनैक्शन नही होने के कारण वो भी खाली पड़ा है और ना ही स्टॉक भी पूरा है।



साथ ही नगर परिषद को इस समस्या समाधान के लिये पत्र भी लिखा गया लेकिन समाधान करने में किसी ने भी रूचि नही दिखाई है।गर्मियों में अक्सर आग लगने की घटनायें काफी बढ़ जाती है। कभी खेतों में तो कभी किसी फैक्टरी में आग की घटनायें होती है। इन घटनाओं से निपटने के लिये फायर ब्रिगेड पूरी तरह से मुस्तैद है। लेकिन उसकी मुस्तैदी पर नगर परिषद की अनदेखी का ग्रहण भी लगा हुआ है। बहादुरगढ़ में इन्द्रा मार्किट, एच एस आई आई डी सी और एम आई ई में फायर स्टेशन बनाये गये हैं।



एम आई ई में 2 हजार से ज्यादा फैक्ट्रियां हैं और यहीं पर सबसे ज्यादा आग की घटना भी पिछले सालों में हुई है। लेकिन यहां के फायर स्टेशन पर पानी भरने के लिये लगाई गई सबमर्सिबल मोटर एक साल से खराब है। हालांकि पानी स्टोरेज के लिये जो टैंक बनाया गया है वो भी खाली हैं क्योंकि उसमें पानी स्पलाई का कनैक्शन ही नही जोड़ा गया है।बता दें कि फायर ब्रिगेड नगर परिषद के अधीन आता है। हर जरूरत के लिये फायर ब्रिगेड के अधिकारी नगर परिषद को चिठ्ठी भी लिखते हैं लेकिन समाधान नही होता।



जानकारी के अनुसार फायर स्टेशन पर तीन शिफ्टों में काम होता है। उस लिहाज से तीन फायर स्टेशनों पर मौजूद पांच बड़ी और चार छोटी गाडि़यों के लिये स्टॉफ भी बेहद कम है। एक फायर टैंडर पर कम से कम 6 लोगों का स्टाफ होता है, लेकिन दमकल विभाग के पास सिर्फ 33 आदमी है और जरूरत 140 कर्मचारियों की है। फायर विभाग के पास तंग गलियों में आग बुझाने के लिये मोटरसाईकिल भी आ गई है। अभी 6 गाडि़यों की डिमांड और भेजी गई है जो अभी तक पूरी नही हुई है।लेकिन वहीं चिंता का विषय यह है कि इतने पत्र लिखने के बाद आखिर समाधान कब तक हो पाएगा।


 

 

kamal